जानिए क्या है सच इस वायरल वीडियो का , जिसमें सरेआम महिलायें और आदमी भागे इस हाल में?

Update: 2019-10-17 07:48 GMT

क्या हाल ही में मैक्सिको में भयानक भूकंप आया और पूरा शहर मलबे में तब्दील हो गया? फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें गिरती हुई बिल्डिंग्स और इधर-उधर भागते हुए लोग देखे जा सकते हैं. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह मैक्सिको में आए भूकंप का वीडियो है जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.1 मापी गई है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि यह पोस्ट भ्रामक है. मैक्सिको में भूकंप का यह वीडियो दो साल पुराना है. फेसबुक पर कई यूजर्स ने यह वीडियो इस दावे के साथ पोस्ट किया है कि मैक्सिको में यह भूकंप अभी आया है.

कीवर्ड सर्च की मदद से हमने पाया कि मैक्सिको में 7 सितंबर, 2017 को रिक्टर पैमाने पर 8.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें करीब 61 लोगों की मौत हो गई थी और कई सौ लोग घायल हो गए थे. कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे CNN आदि ने इस आपदा से संबंधित खबरें भी प्रकाशित की थीं.

Full Viewवायरल 

उस दौरान मैक्सिको में दो हफ्ते के अंदर दो बड़े भूकंप आए थे. ​हमने पाया कि बीबीसी ने 20 सितंबर, 2017 को एक वीडियो स्टोरी अपलोड की थी, जिसमें वायरल वीडियो के हिस्से मौजूद हैं.हालांकि, मैक्सिको में 13 अक्टूबर, 2019 को 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था लेकिन हाल फिलहाल में वहां 8.1 तीव्रता के भूकंप की कोई खबर हमें नहीं मिली. इस तरह, वायरल हो रही पोस्ट में जो वीडियो शेयर किया जा रहा है, वह दो साल पुराना और भ्रामक है. 

Tags:    

Similar News