आईआईटी बॉम्बे में छात्र ने की आत्महत्या, जातिगत भेदभाव का लगा आरोप

एक छात्र समूह ने आरोप लगाया है कि कैंपस में अनुसूचित जाति के छात्रों के साथ भेदभाव के कारण उन्हें आत्महत्या के लिए प्रेरित किया गया था।

Update: 2023-02-13 13:08 GMT


मुंबई। IIT बॉम्बे के एक 18 वर्षीय छात्र की रविवार दोपहर पवई में संस्थान के परिसर में अपने छात्रावास की इमारत की सातवीं मंजिल से कूदने के बाद मौत हो गई। वहां पर कोई भी सुसाइड नोट नहीं था और पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है। हालांकि जांच जारी है, एक छात्र समूह ने आरोप लगाया है कि कैंपस में अनुसूचित जाति के छात्रों के साथ भेदभाव के कारण उन्हें आत्महत्या के लिए प्रेरित किया गया था।


पुलिस ने कहा कि बीटेक का छात्र दर्शन सोलंकी अहमदाबाद का रहने वाला था। उसने तीन महीने पहले ही इस कोर्स में दाखिला लिया था और उसकी पहली सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार को समाप्त हुई थी। जिसके बाद पवई पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या पढ़ाई के दबाव में छात्र ने इतना बड़ा कदम उठाया।


साथ ही छात्रों के लिए एक नोट में, संस्थान के निदेशक सुभासिस चौधरी ने कहा: "हमें आज दोपहर एक दुखद घटना में प्रथम वर्ष के एक छात्र की मौत के बारे में सूचित करते हुए खेद है। पवई पुलिस मामले की जांच कर रही है। छात्र के माता-पिता को सूचित कर दिया गया है और वे हम छात्र की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि परिवार को इस नुकसान को सहन करने की शक्ति मिले। उनकी आत्मा को शांति मिले।"




 


APPSC (अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल) IIT बॉम्बे ने ट्वीट किया: "हम एक 18 वर्षीय दलित छात्र दर्शन सोलंकी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं, जो 3 महीने पहले अपने बीटेक के लिए @iitbombay में शामिल हुए थे। हमें यह समझना चाहिए कि यह एक व्यक्तिगत नहीं है। /व्यक्तिगत मुद्दा, लेकिन एक संस्थागत हत्या"।


एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, अम्बेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल ने आरोप लगाया कि "यह कोई छिपा हुआ तथ्य नहीं है कि एससी / एसटी समुदाय के छात्रों को छात्रों, संकायों और कर्मचारियों से परिसर में अत्यधिक उत्पीड़न और भेदभाव का सामना करना पड़ता है"।


साथ ही पोस्ट में "आईआईटी बॉम्बे कैंपस में सामान्य माहौल का भी उल्लेख किया गया है, जहां आरक्षण को योग्यता की कमी के बराबर माना जाता है"।


इसके अलावा आंध्र प्रदेश में आईआईआईटी आरके घाटी में, एक 22 वर्षीय, अखिला, अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाई गई। इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष की छात्रा कुवैत में काम करने वाले एक मजदूर की बेटी थी। उसका कोई भी सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ट्रिगर की जांच कर रही है।


Tags:    

Similar News