लखनऊ

योगी की पाठशाला नंबर वन के आगे नहीं टिकेगी दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था

Shiv Kumar Mishra
14 March 2023 10:05 AM GMT
योगी की पाठशाला नंबर वन के आगे नहीं टिकेगी दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था
x
योगी की पाठशाला में गोल्ड मेडिलिस्ट से लेकर टॉपर तक देते है शिक्षा और रचते है इतिहास

उत्तर प्रदेश की प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षा में सबसे उम्दा अध्यापक बच्चों को शिक्षा देते है। लेकिन इन शिक्षा देने वाले शिक्षा मित्र और अनुदेशकों के ऊपर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेहरबान नहीं हो रहे है जबकि ये शिक्षक यूपी की बेसिक शिक्षा को देश के नंबर वन योगी की पाठशाला बना चुके है जिसे लगातार सीएम के समक्ष उदाहरण के तौर प्र रखा जा रहा है।

इस योगी की पाठशाला के अब तक सात भाग प्रसारित किए जा चुके है। स्पेशल कवरेज न्यूज पूरे प्रदेश के रोज नए नए स्कूलों के उन शिक्षा मित्रों और अनुदेशकों से जानकारी लेता है जो योगी की पाठशाला पूरे देश में नंबर वन बनाने के अभियान चला चुके है। इन अध्यापकों में गोल्ड मेडिलिस्ट से लेकर यूपी टॉपर भी शामिल है।

बता दें कि जब प्राइमरी एजुकेशन में शिक्षा मित्र की भर्ती हुई थी तो उस गाँव का सबसे शिक्षित व्यक्ति को भर्ती किया गया था। इस लिहाज से सबसे ज्यादा होशियार व्यक्ति का नंबर आया था। उसके बाद जूनियर हाईस्कूल में अनुदेशक भी कोर्ट के देखरेख में पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती किया गया जिसकी योग्यता प्र सवाल उठाना ही बेमानी साबित होगा। लेकिन ये बेशकीमती हीरे और नगीने अब थकते नजर आ रहे है। धीरे धीरे इनका मन भी अब बुझता नजर आ रहा है क्योंकि इन्हे कोई प्रकाश की किरण दिखाई नहीं दे रही है।

फिर भी इन्होंने शिक्षा के स्तर में कोई खामी नहीं आने दी है। करोड़ों की तादाद में पूरे प्रदेश में बच्चे पढ़ रहे है जिन्हे निपुण भारत की जानकारी देकर निपुण बनाया जा रहा है। शिक्षा मित्र और अनुदेशक बता रहे थे ये योजना भी हम सीएम के समय सीमा से पहले ही हम पूरी कर लेंगे क्योंकि इसमें हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इज्जत दांव प्र लगी हुई है। हम सीएम की साख के लिए किसी हद तक काम करने को तत्पर रहते है ताकि मेरी यूपी की पाठशाला पूरे देश की योगी की पाठशाला नंबर वन कहलाये।

अभी इस साथ एपिसोड में अब तक एक दर्जन से ज्यादा शिक्षा मित्र और एक दर्जन से ज्यादा अनुदेशक भाग ले चुके है जो अपने साथ गुजरे असीम पलों की बात करते है। किस तरह से हम बच्चों को शिक्षा देते है किस तरह से हम उन्हे सुबह आते ही प्रार्थना कराते है फिर राष्ट्र गान कराकर स्कूल मे शिक्षण कार्य शुरू करते है ये एपिसोड बड़ा ही ज्ञान वर्धक है और यूपी की शिक्षा के सच से आपको अवगत कराता है। इस के साथ सीएम योगी की पाठशाला नंबर वन बनकर दिल्ली की शिक्षा से कई ऊंची स्तर की शिक्षा देने में टक्कर देती नजर आएगी।

आइए इस पाठशाला के साथ जुड़कर योगी की पाठशाला के इस भाग सम्मिलित होकर शिक्षा मित्र अनुदेशक के कारनामे जानिए। आखिर ये अनुदेशक और शिक्षा मित्र किस तरह से अपने को समर्पित करके योगी की पाठशाला को देश ही नहीं पूरे विश्व की नंबर वन पाठशाला बनाने के प्रयास में जुटा हुआ है।

बात अगर दिल्ली की शिक्षा की बात करें तो अगर योगी के शिक्षा मित्र और अनुदेशक की शिक्षा के सामने कहीं नहीं टिकेंगे। शिक्षा मित्र अनुदेशक को मानदेय ठीक सा मिलने लगे तो ये सबसे सुंदर पाठशाला होगी। अभी भी अगर दिल्ली के शिक्षकों से योगी के शिक्षा मित्र अनुदेशक का कंपटीशन कराया जाए तो कहीं नहीं टिकेंगे।

इन्हे भी पढे



Next Story