एनजीओ के प्रयासों से रुका बाल विवाह

सरकारी अधिकारियों और स्थानीय पुलिस की मदद लेने वाले एक स्वयंसेवी संगठन के समय पर हस्तक्षेप के कारण कम से कम 19 कम उम्र के जोड़ों की शादियां आज यहां रोक दी गईं।

Update: 2023-05-22 16:12 GMT

सरकारी अधिकारियों और स्थानीय पुलिस की मदद लेने वाले एक स्वयंसेवी संगठन के समय पर हस्तक्षेप के कारण कम से कम 19 कम उम्र के जोड़ों की शादियां आज यहां रोक दी गईं।

गुजरात में कभी-कभी गरीबों और अनाथों की सामुदायिक शादियाँ लोकप्रिय होती हैं,सामाजिक संगठन इन आयोजनों को प्रायोजित करते हैं और नवविवाहित जोड़ों को उदारतापूर्वक आवश्यक घरेलू सामान उपहार में देते हैं।

ऐसे में देवीपूजक समाज द्वारा रविवार को शहर के वटवा क्षेत्र में 38 जोड़ों के सामूहिक विवाह की घोषणा करने में कुछ भी असामान्य नहीं था।लेकिन एक एनजीओ प्रयास के स्वयंसेवकों को संदेह था कि इनमें से कुछ कम उम्र के लड़के और लड़कियां हो सकते हैं।

जिला बाल संरक्षण अधिकारियों के साथ आए एनजीओ कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को प्रतिभागियों के स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र (एसएलसी) को देखने की मांग की, जिसमें जन्म तिथि का उल्लेख है।

जैसा कि आयोजक शनिवार तक केवल 14 एसएलसी दिखा सके, कार्यकर्ताओं और जिला अधिकारियों ने रविवार को होने वाले सामूहिक विवाह में सभी प्रतिभागियों की उम्र के बारे में गहन जांच शुरू की।

रविवार को वटवा इलाके में सामूहिक विवाह समारोह में 19 जोड़े कम उम्र के पाए गए, जबकि 17 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

प्रयास के स्वयंसेवक इंद्रजीत चौहान ने रविवार शाम को स्टेट्समैन को बताया, "हमने स्थानीय पुलिस को भरोसे में लेकर यह सब किया।"

एक बार जब यह जानकारी लीक हो गई कि इनमें से कई बाल विवाह हो सकते हैं, तो उन्होंने कहा, स्थानीय राजनेता और समुदाय के नेता भी इस अवसर पर उपस्थित नहीं हुए।

एनजीओ कार्यकर्ता के साथ एक विस्तृत बातचीत से पता चला जैसा कि समाज के नेता गरीबों के लिए होने वाली इन सामूहिक शादियों के साथ उदार व्यवहार करते हैं, दूर के चाचा या चाची की हिरासत में कई कम उम्र के अनाथ अक्सर इस तरह के आयोजनों के माध्यम से 'निपटा' जाते हैं.

Tags:    

Similar News