ओमान के सुल्तान का निधन, अगला उत्तराधिकारी इस तरह चुना जाएगा

काबूस ने 1970 में अपने पिता को गद्दी से हटा दिया था और खुद सुल्तान की गद्दी पर बैठ गए थे सुल्तान काबूस ने शादी नहीं की थी.

Update: 2020-01-11 04:24 GMT

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद की 79 साल की उम्र में निधन हो गया है। काबूस अरब जगत में सबसे लंबे समय तक सुल्तान रहे। उनका निधन शुक्रवार शाम को हुआ। बताया जा रहा है कि उन्हें कैंसर था, जिसका बेल्जियम से इलाज कराकर वह पिछले महीने ही लौटे थे। सुल्तान के निधन के बाद शनिवार को ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया।

सुल्तान के कार्यालय ने कहा कि उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उनके निधन पर पर रॉयल कोर्ट के दीवान ने शोक संदेश जारी किया.शोक संदेश में कहा गया, '14वें जुमादा अल-उला सुल्तान काबूस बिन सैद का शुक्रवार की देर रात निधन हो गया. पिछले 50 वर्षों में एक व्यापक पुनर्जागरण की स्थापना के बाद से उन्होंने 23 जुलाई 1970 को सत्ता संभाली थी. इस पुनर्जागरण के परिणामस्वरूप एक संतुलित विदेश नीति बनी जिसे पूरी दुनिया ने सम्मान के साथ सराहा.' सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर 3 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है.

काबूस बिन सईद ओमान में सबसे ज्यादा समय तक सुल्तान रहे. काबूस ने 1970 में अपने पिता को गद्दी से हटा दिया था और खुद सुल्तान की गद्दी पर बैठ गए थे सुल्तान काबूस ने शादी नहीं की थी. उनके निधन के बाद सुल्तान के पद के लिए कोई उत्तराधिकारी नहीं है।

ओमानी सल्तनत के नियमों के मुताबिक तख्त के खाली रहने के तीन दिनों के अंदर शाही परिवार परिषद नया सुल्तान चुनेगी। बता दें कि शाही परिवार परिषद में करीब 50 पुरुष सदस्य हैं। मरने से पहले सुल्तान एक बंद लिफाफा छोड़कर गए हैं। जिसमें उन्होंने ओमान के सुल्तान की गद्दी के लिए अपनी पसंद बताई है।

अगर परिवार तीन दिन में नए सुल्तान को लेकर सहमति नहीं बना पाता है तो रक्षा परिषद के सदस्य, सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष, सलाहकार परिषद और राज्य परिषद उस बंद लिफाफे को खोलेंगे, जिसमें सुल्तान काबूस ने नए सुल्तान को लेकर अपनी पसंद बताई है। फिर उस व्यक्ति को ही ओमान का नया सुल्तान बनाया जाएगा। 


Tags:    

Similar News