देश में स्वच्छता की भूमिका निभाने के लिए गांधी हमेशा रहेंगे, याद : हरदीप सिंह पुरी

पुरी ने कहा कि देश 2019 में ही खुले में शौच से मुक्त हो गया और प्रधानमंत्री द्वारा कल शुरू किया गया एसबीएम-2.0 अगले पांच वर्षों में देश को कचरा मुक्त बनाने की इच्छाशक्ति रखता है। उन्होंने अमृत-2.0 के बारे में भी कहा कि यह शहरों को 'आत्मनिर्भर' और 'जल संकट को खत्म करने' का प्रयास करता है।

Update: 2021-10-02 13:38 GMT

पीआईबी, नई दिल्ली : हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित सेंट्रल पार्क, में सफाई मित्रों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को सम्मानित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए,  पुरी ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता को सबसे ज्यादा महत्व दिया और 1916 में ही नागरिकों से व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाने और आसपास की स्वच्छता सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी ने राष्ट्रपिता के दृष्टिकोण को एक ठोस आकार दिया और 7 साल पहले स्वच्छ भारत मिशन  का शुभारंभ किया।

मिशन न केवल फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं का निर्माण करने में सफल रहा, बल्कि लोगों में व्यापक जागरूकता पैदा करने और इसे एक जनांदोलन बनाने में भी बेहद सफल रहा है।  पुरी ने कहा कि सफाई मित्र और फ्रंटलाइन वर्कर्स हमारे आस-पड़ोस को साफ रखने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, खासकर कोविड महामारी के दौरान और एसबीएम की सफलता का बड़े पैमाने पर श्रेय इन्हीं लोगों को जाता है।

उन्होंने कहा कि एसबीएम की सफलता की विश्वसनीयता इसलिए हैं क्योंकि इसका आंकलन और सत्यापन तीसरे पक्ष द्वारा किया जाता है।  पुरी ने कहा कि देश 2019 में ही खुले में शौच से मुक्त हो गया और प्रधानमंत्री द्वारा कल शुरू किया गया एसबीएम-2.0 अगले पांच वर्षों में देश को कचरा मुक्त बनाने की इच्छाशक्ति रखता है। उन्होंने अमृत-2.0 के बारे में भी कहा कि यह शहरों को 'आत्मनिर्भर' और 'जल संकट को खत्म करने' का प्रयास करता है।

मंत्री ने कहा कि अगले दो दिनों में देश भर में लगभग 15 लाख सफाई मित्रों और स्वच्छता योद्धाओं को शहरी स्थानीय निकायों द्वारा सम्मानित किया जाएगा और इसे एक वेब पोर्टल के माध्यम से रिकॉर्ड भी किया जाएगा। उन्होंने कहा, यह देश को स्वच्छ बनाने में उनकी प्रमुख भूमिका और योगदान को सम्मानित करने का एक तरीका है।

Tags:    

Similar News