हम हर पल प्रिय अटल जी को याद करते हैं काश वो हमारे बीच होते - नरेंद्र मोदी

Update: 2019-05-30 03:52 GMT

भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 30 मई गुरुवार को (आज) शपथ लेगी। सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गाँधी की समाधि 'राजघाट' और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद मोदी वॉर मैमोरियल पहुँचे और शहीद जवानों को नमन किया। 



शपथ ग्रहण समाराेह में नेपाल, भूटान, मॉरिशस के प्रधानमंत्री और श्रीलंका, बांग्लादेश, म्यांमार के राष्ट्रपति शामिल होंगे। इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री काे शपथ ग्रहण में नहीं बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि समारोह में क़रीब 8 हजार मेहमान शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के फोर कोर्ट में होगा। देश के वीआईपी मेहमान पहली कतार में बैठेंगे। पीछे की कतारों में बीजेपी और अन्य दलों के कार्यकर्ताओं के लिए जगह होगी।  



यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पहले टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने समारोह में शामिल होने की बात कही थी लेकिन अब उन्होंने इससे मना कर दिया है। बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं।

सरकार में आएँगे अमित शाह!

सूत्राें के मुताबिक़, इस बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। शाह को वित्त मंत्रालय दिए जाने की जोरदार चर्चा है। इसके अलावा गृह मंत्रालय के लिए राजनाथ सिंह, विदेश और रक्षा मंत्रालय के लिए नितिन गडकरी व निर्मला सीतारमण के नाम की चर्चा है। सुषमा स्वराज मंत्रिमंडल में शामिल होंगी या नहीं, इसे लेकर सस्पेंस है। पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय और स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दिया जा सकता है।



जेटली नहीं होंगे शामिल

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार काे प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी काे चिट्ठी लिखी थी। इसमें उन्हाेंने अपने ख़राब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए नई सरकार में काेई जिम्मेदारी नहीं दिए जाने का अनुराेध किया था। लेकिन रात लगभग 9 बजे मोदी, जेटली से मिलने उनके आवास पर पहुँचे थे।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अकेले 303 सीटें जीतकर अपने दम पर बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस को मात्र 52 सीटें ही मिली हैं।


Tags:    

Similar News