बांग्लादेश ने पहली बार T-20 में टीम इंडिया को हराया

दिल्ली में बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से मात देकर चौंकाया

Update: 2019-11-04 03:19 GMT

मुश्फिकुर रहीम (नाबाद 60) के अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मैच में मेजबान भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था, जिसमें बांग्लादेश ने पहली बार भारत को हराया है.

दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 148 रनों का स्कोर बनाया, जिसे बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

भारत से मिले 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने आठ रन के स्कोर पर ही लिटन दास (7) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद सौम्य सरकार (39) और मोहम्मद नईम (26) ने दूसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला.

नईम ने 28 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. नईम के आउट होने के बाद सरकार ने मुश्फिकुर के साथ तीसरे विकेट के लिए 55 गेंदों पर 60 रनों की साझेदारी करके बांग्लादेश को जीत के करीब पहुंचा दिया.

सरकार ने 35 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए. सरकार जिस समय आउट हुए उस समय बांग्लादेश को अंतिम तीन ओवरों में जीत के लिए 35 रन बनाने थे और टीम ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

मुश्फिकुर ने 43 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया. मुश्फिकुर का टी-20 में यह पांचवां अर्धशतक है. कप्तान महमुदुल्लाह ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 15 रन बनाए. भारत की ओर से दीपक चहर, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने एक-एक विकेट लिए.

भारत ने बांग्लादेश को दिया 149 रनों का लक्ष्य

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 148 रन बनाए और बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 149 रनों का टारगेट रखा. भारत के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए जबकि ऋषभ पंत ने 27 रनों की पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने 22, लोकेश राहुल ने 15 और कप्तान रोहित शर्मा ने नौ रनों का योगदान दिया. धवन ने 42 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. क्रुणाल पंडया ने नाबाद 15 और वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 14 रन बनाए.

भारतीय टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 53 रन बनाए. टीम ने अंतिम दो ओवरों में 30 रन जुटाए. वॉशिंगटन सुन्दर और क्रुणाल पंड्या ने अंत में तेजी से रन बनाए. क्रुणाल पंड्या और वॉशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 10 गेंद पर 28 रनों की साझेदारी की. सुंदर 5 गेंद पर 14 और क्रुणाल 8 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्लादेश के लिए अमिनुल इस्लाम और शफिउल इस्लाम ने 2-2 विकेट लिए.

भारत की पारी

भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन 10 रन के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लग गया. रोहित शर्मा को सैफुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. रोहित 9 रन बनाकर लौटे. रोहित के आउट होने के बाद भारत की रन गति पर धीमी हो गई और उसने पहले छह ओवरों में केवल 35 रन बनाए. पॉवरप्ले के खत्म होने के बाद लोकेश राहुल (15) अमिनुल इस्लाम की गेंद पर कप्तान महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे.

राहुल ने 17 गेंदों पर दो चौके लगाए. राहुल और शिखर धवन (41) के बीच दूसरे विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी हुई. राहुल के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर भी 13 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए. अय्यर ने शिखर के साथ तीसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े. भारत को चौथा झटका 95 रन के स्कोर पर शिखर के रूप में लगा. विकेट पर अपनी नजरें जमा चुके शिखर 14.5 ओवर में रन आउट हो गए.

शिखर ने 42 गेंदों पर तीन चौके एक और एक छक्का लगाया. भारतीय टीम इसके बाद अंतिम पांच ओवरों में 53 रन जोड़े, जिसमें से अंतिम दो ओवरों में 30 रन शामिल है. ऋषभ पंत ने 25 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 27, अपना पर्दापण मैच खेल रहे शिवम दुबे ने 1, क्रुणाल पंडया ने आठ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 15 और वाशिंगटन सुंदर ने पांच गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 14 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश की ओर से अमिनुल इस्लाम और शैफुल इस्लाम ने दो-दो जबकि आफिफ हुसैन ने एक विकेट लिया.

भारत ने खेला टी-20 इंटरनेशनल का 1000वां मैच

भारत ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में उतरते के साथ ही बड़ा कीर्तिमान बना दिया. दोनों टीमों के बीच खेला जा रहा यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां टी-20 इंटरनेशनल मैच है.

Tags:    

Similar News