विपिन शर्मा, पीके घोष बना रंक से राजा, सृजन घोटाले के खुलेंगे कई राज

अमित और पत्नी रजनी प्रिया अब भी फरार , सीबीआई ने 25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा है

Update: 2021-09-30 03:43 GMT

राज्य के उद्योग मंत्री सैय्यद शहनवाज हुसैन सृजन घोटाले के सुत्रधार विपिन शर्मा और स्व .मनोरमा देवी के साथ

कुमार कृष्णन

अरवों रुपये के सृजन घोटाले में विपिन शर्मा की गिरफ्तारी से कई राज खुल सकते हैं। इनसे पहले इनकी पत्नी रूबी कुमारी को पटना हवाई अड्डे से इसी साल 13 अगस्त को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। वो कोलकाता से पटना हवाई जहाज से आई थी। विपिन की गिरफ्तारी प्रवर्तन निदेशालय ने भागलपुर से की है। घोटाले के मुख्य आरोपी और सृजन महिला विकास सहयोग समिति की सचिव स्व.मनोरमा देवी के ये लोग बहुत करीबी थे। और घोटाले में इनकी भी अहम भूमिका मानी जा रही है।

हालांकि मनोरमा देवी के बेटे अमित और उनकी पत्नी रजनी प्रिया अब भी फरार चल रहे हैं। इनके खिलाफ सीबीआई ने 25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। विपिन शर्मा से गहन पूछताछ से इन दोनों का भी सुराग मिल सकता है। इनका उनसे गहरा सबंध रहा है। वैसे सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय ने आठ आरोपियों को गिरफ्तार करने का वारंट जारी कर रखा है। इनमें पूर्णेन्दु कुमार, रूबी कुमारी,और सीमा कुमारी जेल में बंद हैं। रजनी प्रिया, जसीमा खातून, राजरानी वर्मा, अर्पणा वर्मा, सतीश कुमार झा अभी भी फरार हैं। ये सभी सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के पदधारी हैं।

जानकार बताते हैं कि प्रवर्तन निदेशालय ने अब तक डेढ़ सौ करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग का मामला अपनी जांच में पाया है। और सरकारी धन की हेराफेरी कर नोएडा, गाजियाबाद, पटना, देवघर, भागलपुर व दूसरे शहरों में फ्लैट, मकान, जमीन, शोरूम खरीदे गए हैं। बताते हैं कि अब तक ईडी ने अपनी कार्रवाई कर 14 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति जब्त की है। इसी सिलसिले में विपिन शर्मा और पीके घोष को रंक से राजा बने कारोबारियों को गिरफ्तार किया है।

ईडी जिन सृजन से जुड़े लोगों की जायदाद की जांच कर रही है उनमें डा.प्रणव कुमार, डा. अमीना बानो अंसारी, रजनी प्रिया, अमित कुमार, सीमा कुमारी, आस्था लाल, अर्चना लाल, कल्पना कर्ण, असीम कुमार, इंदु गुप्ता, पूजा कुमारी, भारती ठाकुर, विपिन शर्मा, रूबी कुमारी, प्रणव कुमार घोष, जयश्री ठाकुर के नाम शामिल हैं। विपिन शर्मा के खिलाफ नौ मामले दर्ज हैं। इनकी गिरफ्तारी दर्ज पीएमएलए संख्या 05/2021 के तहत की गई है। इसमें एक अन्य आरोपी देवशंकर मिश्र पहले से ही जेल में बंद हैं।

ईडी ने जांच में पाया कि भागलपुर में बन रहे जीटीएम मॉल में विपिन और इनकी पत्नी रूबी के नाम सात दुकानें खरीदी गई है। जिसका भुगतान सृजन के बैंक खाते से किया गया है। इसके अलावे गाजियाबाद और पटना में फ्लैट और पूर्णिया से लाखों की गाड़ी खरीदी गई है। विपिन जूते की छोटी सी दुकान चलाता था। इनका भाजपा और इनके नेताओं से करीबी का रिश्ता रहा है। सृजन ने इनके भाग्य के दरवाजे खोल दिए। और रंक से राजा बना दिया। बताया जाता है कि भागलपुर में भी इनके कई शोरूम हैं।

Tags:    

Similar News