कानपुर में बढ़ गया गंगा नदी का जलस्तर, लोगों को सुरक्षित स्थानों पर किया गया शिफ्ट

कानपुर में गंगा का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में पानी भर गया है। प्रशासन लगातार जलस्तर पर नजर बनाए हैं। पढ़िए पूरी खबर....

Update: 2023-08-24 09:00 GMT

कानपुर में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा।

Kanpur Ganga Water Level: हिमाचल प्रदेश समेत पहाड़ी राज्यों पर हो रही लगातार बारिश ने तो वहां तबाही मचाई हुई है, लेकिन अब इसकी वजह से वजह से गंगा नदी का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। उत्तर प्रदेश के अब कानपुर समेत आसपास के इलाकों में गंगा नदी के जलस्तर में अब बढ़ोत्तरी हो गयी है। जिससे कानुर समेत गंगा के किनारे बसे क्षेत्रों में के कई घरों में पानी घुस गया है, जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। घरों में पानी घुसने के बाद यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया गया है।

पहाड़ों पर हो रही बारिश ने बढ़ाया जलस्तर

पहाड़ों और मैदानी इलाकों में बारिश की वजह से लगातार गंगा नदी का जलस्तर एक बार फिर से बढ़ गया है। जिसकी वजह से कानपुर के निचले इलाकों में पानी भर गया है। लोगों को इसी पानी में घुसकर आना-जाना पड़ रहा है। गंगा नदी के तेज बहाव की वजह से जगह-जगह कटान भी हो रहा है। गंगा के बढ़े जलस्तर पर प्रशासन ने भी अपनी पूरी नजर बनाए हुई है। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कानपुर के डीएम विशाख अय्यर ने भी प्रभावित इलाकों का दौरा किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा

डीएम विशाख अय्यर ने बताया कि हम लोग लगातार गंगा के पानी को मॉनिटर कर रहे हैं, सिंचाई विभाग और राजस्व विभाग की तरफ से भी निगरानी रखी जा रही है। जलस्तर जहां-जहां बढ़ रहा है या फिर रास्ते में कटाव हो रहा है वहां पर आवागमन के लिए नाव या ट्रैक्टर की व्यवस्था की जा रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र जहां पर पानी आ गया है वहां पर खाने-पीने की व्यवस्था की जा सके। सामान लेने के लिए लोगों को एक मजरे से दूसरे मजरे में न आना पड़े। राशन का इंतजाम उसी मजरे में कराया जा रहा है।

लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थानों पर

डीएम ने बताया कि गंगा बैराज के नजदीक एक मजरे में 10-15 घरों में पानी घुस गया है जिसके बाद यहां रहने वाले परिवारों का प्राथमिक स्कूल में रुकने का इंतजाम किया गया है। इन लोगों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। वहां पर खाना बनाने के लिए और लाइट व पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है, साथ ही दवाईयां और तमाम चीज़ों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Also Read: ट्रेन पकड़ने की जल्दी में स्टेशन में मंत्री ने घुसा दी कार, अखिलेश ने ली चुटकी

Tags:    

Similar News