यूपी के बरेली में हाई सिक्योरिटी जोन में दिन दहाड़े साढ़े 8 लाख की लूट

भारी लापरवाही पर डीजीपी, एडीजी व आईजी नाराज, चौकी प्रभारी सस्पेंड

Update: 2023-11-13 09:54 GMT

लखनऊ। दुस्साहसिक वारदात को अंजाम देते हुए यूपी के बरेली शहर में धनतेरस से एक दिन पहले हथियारबंद बदमाशों ने हाई सिक्योरिटी जोन सर्किट हाउस व आईजी ऑफिस से चंद कदम दूर व्यापारी के मुनीम से साढ़े आठ लाख कैश दिनदहाड़े लूट लिया। करीब ढाई साल से एक ही सर्किल में तैनात सीओ सिटी श्वेता के सर्किल इलाके में हुई लूट की जघन्य वारदात से सनसनी फैल गयी। कल शुक्रवार को प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बरेली शहर में रूहेलखंड यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में आने वाली हैं, ऐसे में सर्किल फर्स्ट इलाके में हाई अलर्ट का दावा भी खोखला निकला।

लुटेरों को पब्लिक ने पकड़कर पुलिस को सौंपा है। सर्किट हाउस के आसपास ही जिला जज, एडीजी जोन, आईजी रेंज, मंडलायुक्त व एसएसपी जैसे अफसरों के आवास हैं। ऐसे में इस घटना को अंजाम देकर अपराधियों ने बड़ी चुनौती पुलिस को दी है। प्रदेश के डीजीपी विजय कुमार अपराध व अपराधियों पर शिकंजा कसने का मातहतों को लगातार निर्देश दे रहे हैं। डीजीपी के स्पष्ट निर्देश हैं कि धनतेरस व दीपावली के मद्देनजर भारी भीड़ बाजारों में उमड़ने के दृष्टिगत थानेदार, सर्किल ऑफिसर फील्ड में एक्टिव रहें। बरेली के कई व्यापारियों ने बताया है कि लूट की इस बड़ी घटना के दौरान यदि थानेदार और सर्किल ऑफिसर सड़क पर होते तो शायद अपराधियों का इतना दुस्साहस न होता।

लूट की इस बड़ी घटना से व्यापारियों में भय व्याप्त है। इस बीच, इस बड़ी घटना का यूपी के डीजीपी विजय कुमार ने सीधा संज्ञान लिया है। पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता ने बताया है कि डीजीपी विजय कुमार ने निर्देश दिए हैं कि इस पूरे घटनाक्रम की मॉनिटरिंग कर गैर जिम्मेदारों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। डीजीपी की कड़ी नाराजगी के बीच एडीजी बरेली जोन पीसी मीना ने मामले में कोतवाली पुलिस की बड़ी ढिलाई मानते हुए प्रारंभिक जांच के आदेश दिए हैं।

एडीजी पीसी मीना ने बताया कि इलाकाई चौकी प्रभारी को सस्पेंड कर दिया गया है। एडीजी ने कहा है कि इस घटना ने पुलिस के इकबाल पर सवाल खड़ा कर दिया है। हाई सिक्योरिटी जोन में कैसे बदमाशों ने इतनी बड़ी वारदात को अंजाम देने का दुस्साहस कर दिया। इसी के चलते सभी गैर जिम्मेदारों की प्रारंभिक जांच के आदेश भी दिए गए हैं। कई जिम्मेदारों का स्पष्टीकरण तलब किया गया है। आईजी डॉ राकेश सिंह ने भी घटना पर कड़ी नाराजगी प्रकट की है। आईजी ने कहा है कि कोई भी लापरवाह बच नहीं सकेगा। इस बीच, बरेली के एसपी सिटी आईपीएस राहुल भाटी ने बताया है कि चॉकलेट कारोबारी कपिल अग्रवाल के मुनीम शरद सक्सेना की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गयी है। पकड़े गए बदमाशों से कैश बरामद कर लिया है। धनतेरस और दीपावली जैसे त्योहारों पर कोई अन्य घटना घटित न होने पाए, सभी थानेदारों व सर्किल ऑफिसरों को सख्त निर्देश दे दिये हैं।

Tags:    

Similar News