UP News: भदोही में अंबेडकर की मूर्ति को हटाने को लेकर मचा बवाल, 11 उपद्रवी हुए गिरफ्तार, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पुलिस क्षेत्राधिकारी भुवनेश्वर कुमार पांडेय ने बताया कि मुंशीलाल लाट पुर में 13 बीघा के तालाब की जमीन पर एक चबूतरा बनाकर 2 फुट ऊंची अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई थी।

Update: 2023-06-25 04:52 GMT

Bhadohi Crime News: पुलिस क्षेत्राधिकारी भुवनेश्वर कुमार पांडेय ने बताया कि मुंशीलाल लाट पुर में 13 बीघा के तालाब की जमीन पर एक चबूतरा बनाकर 2 फुट ऊंची अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई थी। भदोही में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को हटाने गई पुलिस पर वहां के लोगों ने जोरदार पथराव किया। कोतवाली इलाके में तालाब पर अनाधिकृत तौर पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को स्थापित किया गया था जिसको हटाने के लिए पुलिस बल वहां गया था लेकिन जब पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां के स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया।

पत्थरबाजी से मौके पर भीड़ इकट्ठा हो गई और अफरा-तफरी मच गई। जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज किया और स्थिति पर काबू पाया। घटना के बाद मौके से 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए लोगों में दलित बस्ती के 8 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल है।

बताया जा रहा है कि पत्थरबाजी में पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है तेरह बीघा के तालाब की जमीन पर चबूतरा बनाकर दो फुट ऊंची आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई थी.

भदोही (Bhadohi) में डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव हो गया. कोतवाली इलाके में तालाब पर अनधिकृत तौर पर डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई थी. प्रतिमा को हटाने पहुंची पुलिस पर लोगों ने पथराव कर दिया. पत्थरबाजी से मौके पर अफरा तफरी मच गई. जवाब में पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति पर काबू पाया. घटना के बाद मौके से 11 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. पकड़े गए लोगों में दलित बस्ती के आठ पुरुष और तीन महिलाएं हैं. सूत्रों के मुताबिक पत्थरबाजी में दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं.

प्रतिमा हटाने गई पुलिस टीम पर पथराव

शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय सेठ ने बताया कि पुलिस पर पथराव मामले में रजपुरा चौकी प्रभारी महेश कुमार सिंह ने 21 लोगों के नाम लिखवाए हैं और 30 अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि दलित बस्ती के अभी तक 3 महिलाएं और 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सेठ ने कहा कि अन्य उपद्रवियों को भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा इन के लिए पुलिस टीम भेज दी गई है। पूरे इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को भी तैनात किया गया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी भुवनेश्वर कुमार पांडे ने बताया कि मुंशी लाटपुर में 13 बीघा के तालाब की जमीन पर शुक्रवार रात चबूतरा बना कर दो फुट ऊंची अंबेडकर जी की प्रतिमा को स्थापित किया गया था।शिकायत मिलने पर उप जिला अधिकारी यशवंत यादव और शहर कोतवाल अजय सेठ ने वहां पर पहुंच कर लोगों को समझाने की कोशिश की लेकिन इस पर अभिषेक गौतम ने तर्क दिया कि पहले से स्थापित अंबेडकर की जर्जर प्रतिमा को बदलकर नई प्रतिमा लगाई गई है और तालाब ग्राम समाज की जमीन है.

अब तक 11 उपद्रवी किए गए गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि प्रतिमा को हटाने की कोशिश करने के दौरान वहां के लोगों ने पुलिस की टीम पर पथराव किया उपद्रवियों का पत्थर लगने से एक महिला और एक पुरुष आरक्षी घायल भी हो गए हैं।अजय सेठ ने कहा की प्रतिमा को कब्जे में लेकर कोतवाली लाया गया है। 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है और प्रक्रिया चल रही है।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तनाव के चलते मौके पर भारी पुलिस बल लगाया गया है। उन्होंने कहा कि घटना के पीछे कुछ विशेष अराजक तत्वों का नाम सामने आया है. आरोपियों को गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है.

Tags:    

Similar News