एटा में 'गौहत्या': विभाग ने गोशालाओं की निगरानी के लिए पुलिस को तैनात करने की सिफारिश की

Update: 2023-05-16 08:11 GMT

भारतीय दंड संहिता की धारा 395 (डकैती), 397 (डकैती, या डकैती, मौत या गंभीर चोट पहुंचाने का प्रयास) और यूपी गोवध निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की गईं। उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी गई एक रिपोर्ट में पशुपालन विभाग ने एटा जैसी गोहत्या की घटनाओं को रोकने के लिए गौशालाओं (गौशालाओं) की निगरानी के लिए पुलिस को नियुक्त करने की सिफारिश की है।

करीब दो हफ्ते पहले जिले के एक गांव में कुछ लोगों ने 14 गायों को गौशाला से बाहर ले जाने से पहले काट दिया था. इस सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य में गौशालाएं या तो सरकारी योजनाओं के तहत या गैर सरकारी संगठनों द्वारा चलाई जाती हैं।

पशुपालन निदेशक (रोग नियंत्रण एवं कृषि) तरुण कुमार तिवारी और सहायक निदेशक योगेंद्र सिंह पवार की दो सदस्यीय समिति ने घटनास्थल का दौरा कर जांच कर रिपोर्ट तैयार की है. समिति ने रिपोर्ट में सिफारिश की है कि जिला पुलिस को गौशालाओं की सूची उपलब्ध करायी जाए, जिन्हें गौशालाओं का नियमित दौरा करने का निर्देश दिया जाए.

पैनल ने कहा कि सुरक्षा के लिए पुलिस को शामिल करने के अलावा, गौशालाओं के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने चाहिए। समिति ने गौशालाओं में चौकीदार लगाने की भी सिफारिश की है। समिति, जिसने कई स्थानीय लोगों के बयान दर्ज किए, ने निष्कर्ष निकाला कि वध की दो घटनाओं में एक ही समूह शामिल था। समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली घटना में जानवरों को कहीं और से लाया गया था और गांव में काटा गया था। जांच टीम को शक था कि रात में चौकीदार की अनुपस्थिति और रिहायशी इलाके से 3 किमी दूर गौशाला का खुलना भी इस घटना का कारण हो सकता है. 15 मई की सुबह एटा में पुलिस को सूचना मिली कि पिछली रात 25-30 अज्ञात हमलावरों ने पनवास गांव की एक गौशाला का ताला तोड़कर 14 गायों को चुरा लिया है. उन्होंने जानवरों को पास के एक स्थान पर खुले में काट दिया और गाय के मांस को अपने साथ ले गए, जानवर को पीछे छोड़ दिया।

जिस गौशाला में 83 मवेशी थे, वह पिछले तीन वर्षों से चालू है और तीन देखभाल करने वाले हैं। साथ ही एक दिन पहले पनवास से करीब तीन किमी दूर कुछ लोगों ने छह गायों को मार डाला था। छह गायें किसी गौशाला की नहीं थीं।

भारतीय दंड संहिता की धारा 395 (डकैती), 397 (डकैती, या डकैती, मौत या गंभीर चोट पहुंचाने का प्रयास) और यूपी गोवध निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की गईं। तरुण कुमार तिवारी ने कहा कि समिति की सिफारिशों को लागू करने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाने की संभावना है.    

Tags:    

Similar News