Fatehpur Police: मुरली ज्वैलर्स की चोरी का खुलासा, बांवरिया गिरोह के दो शातिर लुटेरे गिरफ्तार, एसपी ने किया खुलासा

मुरली ज्वैलर्स में 20 जुलाई को हुई थी चोरी की वारदात, कई राज्यों में दे चुके हैं सैकडो वारदातों को अंजाम

Update: 2021-07-30 03:50 GMT

फतेहपुर । अपराध व आपराधिक वारदातों लूट, चोरी, छिनैती, राहजनी की घटनाओं में अंकुश लगाए जाने के लिये फरार वाँछित अभियुक्तो की गिरफ्तारी के लिये चलाए जा रहे अभियान के तहत बीती रात गस्ती के दौरान मुखबिर की सूचना पर स्वाट प्रभारी विनोद मिश्रा व

जहानाबाद थाना प्रभारी राकेश पाण्डेय, उपनिरीक्षक रोहित ने अपने हमराहियों के साथ मुखबिर की सूचना पर बिन्दकी कोतवाली क्षेत्र के नगुवापुर मोड़ के पास से बावरिया गिरोह के दो सक्रिय सदस्यों ब्रजपाल उर्फ वैज्ञानिक पुत्र हेतराम व घनश्याम पुत्र राधाकृष्ण निवासीगण धनपुरा थाना कादरचोक जिला बदायूँ हाल पता बनारसी दास पछहिया थाना कोतवाली जिला औरैया को गिरफ्तार किया है। जबकि उनके अन्य साथी मनीष पुत्र सोहन, कैलाश बावरिया, प्रभु दयाल, आनन्द, सीताराम निवासी बनारसी दास पछहिया जिला औरैया व रामनरेश पुत्र प्रभुदयाल निवासी धनपुरा थाना कादरचोक जिला बदायूँ पुलिस टीम को चकमा देकर भागने में सफल रहे। गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों में ब्रजपाल उर्फ वैज्ञानिक गैंग का मास्टरमाइंड है जो कि योजनाबद्ध तरीके से गैंग के साथ मिलकर चोरी की बड़ी वारदातों खासकर ज्वेलरी की दुकानों को निशाना बनाता था।

पुलिस टीम ने गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के पास से एक चोरी की बाइक, सोने चांदी के आभूषण, गणेश लक्ष्मी की एक अदद मूर्ति, दो अदद चाँदी के कटोरे, एक गिलास चाँदी का, तीन चाँदी के चम्मच के साथ दो तमंचे जिंदा कारतूस व 12 हजार 100 रुपये की नगदी भी बरामद किया है। गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों ने पुलिसिया पूछताछ के दौरान यूपी के फ़तेहपुर जनपद समेत उड़ीसा, केरला, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में लगभग 200 बड़ी चोरी की वारदातों को अंजाम देने की बात स्वीकारी। गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के विषय मे पुलिस लाइन में आयोजित की गई प्रेसवार्ता के दौरान पुलिस कप्तान राजेश सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, सीओ थरियांव अनिल कुमार ने पत्रकारों को बताया कि गिरफ्तार किये गये दोनों अभियुक्त अंतरराज्यीय बावरिया गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं। जिनमें ब्रजपाल उर्फ वैज्ञानिक गैंग का मास्टरमाइंड है। जो कि गैंग के साथ मिलकर योजनबद्ध तरीके से ज्वेलरी की बड़ी दुकानों में चोरी की वारदातों को अंजाम देता था। गिरोह के सदस्य वारदात को अंजाम देने के पहले किराए की गाड़ी लेते थे। जिससे वो रेकी की गई ज्वेलरी की दुकान तक पहुंचते थे। रेकी के समय यह मोबाइल का इस्तेमाल करते थे मगर घटना के समय फोन का इस्तेमाल नहीं करते थे ताकि सर्विलांस की राडार में आने से बच सकें।

वारदात को अंजाम देने के लिये दुकान के अन्दर प्रवेश करने के लिये लकड़ी की बनी सीढ़ी का प्रयोग करते थे जिससे छत में या बगल के दुकान या घर की छत में चढ़ सकें जहां से दीवार में यह नकब काटते थे। घटनास्थल पर जाने से पहले शातिर गिरोह के सदस्य गाड़ी के अंदर ही कपड़े बदलकर हाफ पैंट व कुर्ता पहन लेते थे। दुकान के अन्दर घुसते ही बदमाश दुकान के अन्दर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ देते थे। और पूरी दुकान का माल समेटने के बाद डीवीआर मशीन को भी साक्ष्य मिटाने के लिये अपने साथ उठा ले जाते थे। गिरफ्तार किये गये दोनो अभियुक्तों ने जिले के जहानाबाद में हाल ही में हुई मुरली ज्वैलर्स की दुकान में बड़ी चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। जो कि वारदात को अंजाम देते समय सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गये थे।

गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के खिलाफ स्थानीय समेत जिले के विभिन्न थानों में लगभग डेढ़ दर्जन चोरी, डकैती, छिनैती जैसे जघन्य आपराधिक मुकद्दमे पहले से दर्ज थे। जिनको पुलिस काफी अर्से से तलाश रही थी। गिरफ्तारी करने वाली स्वाट व जहानाबाद की पुलिस टीम की पीठ थपथपा हौशला आफजाई करते हुए पुलिस कप्तान राजेश सिंह ने पूरी टीम को 25000 के नगद इनाम से पुरस्कृत किया।

Tags:    

Similar News