कांवड़ यात्रा में शामिल हुए 'गोल्डन बाबा', इस बार पहना है इतने किलो सोना

गाजियाबाद के 'गोल्‍डन बाबा' पिछले 26 साल से कांवड़ यात्रा कर रहे हैं और अपने शरीर पर कई किलो सोने के आभूषण पहने रहते हैं. इस बार उन्होंने जो आभूषण पहने हैं उनका वजन करीब 16 किलोग्राम है.

Update: 2019-07-28 12:28 GMT

सावन का पवित्र महीना चल रहा है, जिसमें कांवड़िए गंगाजल लाकर भगवान भोले पर चढ़ाते हैं. जबकि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में तो कांवड़ यात्रा की वजह से हर तरफ केसरिया रंग ही दिखाई दे रहा है. इस दौरान 'गोल्डन बाबा' की भी खासी चर्चा हो रही है. 'गोल्डन बाबा' का असली नाम सुधीर मक्कड़ और वह मेरठ में चल रही कांवड़ यात्रा में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

वह पिछले 26 सालों से कांवड़ यात्रा कर रहे हैं और अपने शरीर पर कई किलो सोने के आभूषण पहने रहते हैं. इस बार उन्होंने जो आभूषण पहने हैं उनका वजन करीब 16 किलोग्राम है.

ये बोले 'गोल्डन बाबा'

इस बार कम सोना पहनने को लेकर 'गोल्डन बाबा' ने कहा, 'मैं पिछले 26 सालों से कांवड़ यात्रा में भाग ले रहा हूं और पिछले साल तक मैं 26 किलो सोना पहनता था, लेकिन खराब स्वास्थ्य के चलते मैंने इसे अब कम कर दिया है.'गोल्डन बाबा का अपना एक ग्रुप है जिसमें 250-300 लोग शामिल हैं.

ऐसे हुई शुरुआत

गोल्डन बाबा के मुताबिक, शुरुआती दिनों में मैं 2-3 ग्राम के सोने के गहने पहनता था, लेकिन आज मैं कई किलो सोने के आभूषण पहनता हूं. इन गहनों के लिए मैंने कभी भी किसी से कोई योगदान नहीं मांगा और इन्हें खरीदने के लिए मैंने अपने पैसे खर्च किए हैं.'

मजेदार बात ये है कि इन गहनों में कई चेन,देवी-देवताओं के लॉकेट, अंगूठी और ब्रेसलेट शामिल हैं.

ऐसा होता है 'गोल्डन बाबा' का काफिला

गोल्डन बाबा का अपना एक ग्रुप है जिसमें 250-300 लोग शामिल हैं और उनकी कांवड़ यात्रा के दौरान भोजन, पानी और एम्बुलेंस जैसी बुनियादी सुविधाएं हमेशा उपलब्ध रहती हैं. जबकि इस दौरान 30 के करीब सुरक्षा कर्मी उनके साथ रहते हैं.

(एजेंसी इनपुट)

Tags:    

Similar News