कौन हैं गाजियाबाद के नए डीएम इंद्र विक्रम सिंह?

गजियाबाद जिले के नवागंतुक जिलाधिकारी इन्द्रविक्रम सिंह अब तक शामली , शाहजहांपुर , , बलिया, अलीगढ़ के जिलाधिकारी रह चुके है।

Update: 2024-02-01 07:26 GMT

अलीगढ़ जिले के जिलाधिकारी रहे आईएएस इन्द्र विक्रम सिंह को गाजियाबाद के जिलाधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह का तबादला कानपुर किया गया है। अब उन्होंने गाजियाबाद जिले का विधिवत आर्यभार गृहण कर लिया है। 

कौन है आईएएस इन्द्र विक्रम सिंह 

आईएएस इन्द्रविक्रम सिंह अब तक नगर आयुक्त आगरा, डीएम शामली, एसीओ नोएडा, डीएम शाहजहांपुर, डीएम बलिया, डीएम अलीगढ़ के बाद अब गाजियाबाद के जिलाधिकारी बनाए गए है। 

उत्तर प्रदेश के जनपद बलिया के रहने वाले इंद्र विक्रम सिंह को अलीगढ़ से गाजियाबाद भेजा गया है। पीसीएस से प्रमोशन पाकर आईएएस बने इंद्र विक्रम सिंह सादगी से कार्य करने वाले अधिकारी हैं। उनका कार्य करने स्टाइल दूसरे अधिकारियों से कुछ अलग है। वे सरकारी दफ्तरों में औचक निरीक्षण के लिए जाने जाते हैं। कब किस जगह पहुँच जाएँ कहना मुश्किल होता है। 

यूपी के जनपद बलिया के रहने वाले इंद्र विक्रम सिंह ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के बाद सरकारी नौकरी के एग्जाम की तैयारी में लग गए। पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पहली पोस्टिंग अलीगढ़ में मिली। अलीगढ़ में अतरौली और इगलास तहसील के एसडीएम के पद पर कार्य किया। इसके बाद उन्हें वर्ष-2008 में अलीगढ़ में ही एडीएम राजस्व के पद पर तैनाती मिली। अलीगढ़ में अलग-अलग तैनाती के दौरान वे अचानक सरकारी दफ्तरों में औचक निरीक्षण के लिए पहुंच जाते थे। लोग उनकी इसी कार्यप्रणाली के मुरीद थे। यही कारण है कि वे अपने काम को लेकर हमेशा चर्चा में बने रहते हैं।

शिकायत मिलने पर किया सस्पेंड

अलीगढ़ में पोस्टिंग के दौरान वर्ष-2011 में इंद्र विक्रम सिंह को अलीगढ़ डेवलपमेंट अथॉरिटी में सचिव के पद पर तैनाती मिली। काम के प्रति निष्ठावान बने रहने का इनाम मिला और पीसीएस से उन्हें आईएएस में प्रमोट कर दिया गया। अलीगढ़ में डीएम रहते उनका एक किस्सा बड़ा याद किया जाता है। जब एक किसान ने उनसे शिकायत करते हुए बताया कि निर्धारित दर से ज्यादा कीमत पर यूरिया खाद का बैग बेचा जा रहा है। गड़बड़ियां मिलने पर डडार समिति की सचिव रेखा दत्त शर्मा को तत्काल सस्पेंड कर दिया था। साथ ही उर्वरक विक्रय लाइसेंस को भी निलंबित कर दिया गया था। 

Tags:    

Similar News