शिक्षा ही विकास की पहली सीढ़ी : ललई यादव

Update: 2018-12-02 13:26 GMT

शाहगंज/जौनपुर। शनिवार को महर्षि इंग्लिश एकेडमी कटघर रामनगर के शिलान्यास समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्व मन्त्री एवं शाहगंज विधान सभा के सपा विधायक शैलेन्द्र यादव ललई ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षा से हीं होता है मानवीय गुणों का विकास शिक्षा जीवन पर्यंत चलने वाली प्रक्रिया है, शिक्षा हीं मानव में मानवीय गुणों का विकास करती है, इसलिए नैतिक मानवीय मूल्यों के विकास के लिए शिक्षा प्रदान की जानी चाहिये। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ज्ञान की आवश्यकता होती है और ज्ञान शिक्षा द्वारा ही संभव है, ज्ञान के माध्यम से हीं हम व्यावहारिक जीवन की समस्याओं का यथोचित समाधान करने में सक्षम होते हैं ।

ललई यादव ने आगे कहा शिक्षा विकास की सबसे प्रमुख सीढ़ी है। किसी भी समाज के विकास में शिक्षा का अहम योगदान होता है। अभिभावक अपने बच्चों को पढ़ाने में कंजूसी न बरतें। पैसे के अभाव में कोई बच्चा पढ़ने से वंचित नहीं रहेगा। समाज का सबसे बड़ा सेवक वह है जो खुद के लिए नहीं बल्कि समाज के लिए कार्य करता है। स्कूल आधुनिक युग के मंदिर हैं। इनकी स्थापना ही समाज की सबसे बड़ी सेवा है। हमारा दायित्व है कि ऐसे लोगों का हम आगे बढ़कर सहयोग करें। उन्होंने वर्तमान सरकार को कटघरे मे खड़े करते हुए कहा कि वह सिर्फ धर्म के नाम पर आडंबर फैलाने का काम कर रही है। सरकार ने देवताओं को भी जातियों में बांट दिया।

इस दौरान पूर्व प्रमुख मिथिलेश यादव ने भी शिक्षा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। समारोह की अध्यक्षता महेंद्र प्रताप मिश्र तथा संचालन जिला पंचायत सदस्य त्रिभुवन यादव ने किया। इस अवसर पर जय प्रकाश सिंह 'पप्पू', राम अचल यादव, अच्छेलाल यादव, लालता यादव, संकठा तिवारी, अच्छेलाल दूबे सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। आभार प्रबंधक जे.एन.पाण्डेय ने व्यक्त किया।

Similar News