यूपी मंत्रिमंडल विस्तार में इन चेहरों को मिल सकती है जगह

सूत्रों के हवाले से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक यूपी कैबिनेट विस्तार में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व ओबीसी को मिलेगा और 6 नए चेहरे योगी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं.

Update: 2021-07-26 08:02 GMT

 उत्तर प्रदेश के दंगल में हर सियासी पहलवान विपक्षा को पटखनी देने की पूरी कोशिश कर रहा है. कोई जीत के पुराने फॉर्मूले अपना रहा है, किसी ने रथ की सवारी शुरू कर दी है. ऐसे में प्रदेश की यूपी सरकार भी किसी भी तरह पीछे रहने को तैयार नहीं है और प्रदेश में जातीय समीकरणों को सियासत की कसौटी पर पूरी तरह कसने के लिए योगी सरकार ने भी तैयारी कर ली है.

योगी कै​बिनेट विस्तार में 6 नए मंत्री

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक योगी सरकार चुनाव से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रही है. फाइनल लिस्ट तैयार है अब सिर्फ तारीखों का इंतजार किया जा रहा है. यूपी में 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और इससे पहले योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए उत्तर प्रदेश में जातीय समीकरण को फिट करने की तैयारी कर रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में नए मंत्रियों की लिस्ट पर सहमति बन चुकी है. योगी मंत्रिमंडल में छह नए मंत्री शामिल हो सकते हैं और इन छह नए चेहरों में से दो चेहरे विधान परिषद के रास्ते मंत्री बनाए जा सकते हैं.

योगी के नए मंत्रिमंडल का ब्लूप्रिंट!

जानकारी के मुताबिक इस कै​बिनेट विस्तार में योगी सरकार का ब्लूप्रिंट तैयार है. योगी मंत्रिमंडल में 6 नए चेहरे शामिल हो सकते हैं. ओबीसी वर्ग से आने वाले मंत्रियों को सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व है. निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद मंत्री बनाए जा सकते हैं. नए मंत्रिमंडल विस्तार में पूर्वांचल और बुंदेलखंड से चेहरे शामिल होंगे. योगी मंत्रिमंडल में एक महिला को भी जगह मिल सकती है.

नए मंत्रिमंडल के जरिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जातीय संतुलन के साथ साथ सामाजिक संतुलन को भी ध्यान रखेंगे. खबर ये भी है कि प्रदेश में खाली हुई चार एमएलसी की सीटों को भरा जाएगा और मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले कुछ नेताओं को पहले एमएलसी बनाया जाएगा, फिर वो मंत्रिमंडल में शामिल होंगे.

लेकिन ओबीसी के साथ साथ बीजेपी ब्राह्मण समाज को भी पूरी तरह संतुष्ट करना चाहती है और यही वजह है केंद्र में हुए मोदी कैबिनेट विस्तार की तरह यहां भी सभी जातियों को मौका दिया जाएगा.

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में मोदी मॉडल?

योगी मंत्रिमंडल विस्तार में भी मोदी कैबिनेट विस्तार की झलक नजर आएगी. सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व ओबीसी को मिल सकता है. इसके अलावा बीजेपी में शामिल हुए एक ब्राह्मण चेहरे को भी योगी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. वहीं एक महिला चेहरा भी योगी सरकार के नए मंत्रियों की लिस्ट में शामिल हो सकता है.

Tags:    

Similar News