पूर्वांचल के इन जिलों में आज रात होगी बारिश, 26 और 27 अप्रैल को पूरे UP में बारिश का अनुमान

Update: 2020-04-21 13:54 GMT

लखनऊ. मौसम विभाग (MeT Department) द्वारा एक दिन पहले सोमवार को जारी अनुमान बिल्कुल सटीक निकला. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि लखनऊ (Lucknow) के आसपास और तराई के कई जिलों में बारिश (Rainfall) होगी और आंधी चलेगी. विभाग का ये अनुमान सही निकला. अब मौसम विभाग ने आज मंगलवार को पूर्वांचल के कई जिलों में रात तक बारिश होने और आंधी चलने का अनुमान जारी किया है. जिन जिलों में मौसम आज मंगलवार की रात बिगड़ सकता है, उनमें वाराणसी, गोरखपुर, मऊ, बलिया, गाजीपुर शामिल हैं. इन जिलों में ये सिलसिला बुधवार तक जारी रह सकता है.

26, 27 को पूरे प्रदेश में होगी बारिश

बारिश और आंधी का यह सिलसिला इस महीने की 28 तारीख तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने न्यूज़ 18 को बताया कि अभी प्रदेश के छिटपुट जिलों में बारिश हो रही है लेकिन 26 तारीख को पूरे प्रदेश में बारिश होगी. यह सिलसिला 27 अप्रैल को भी जारी रहेगा. हालांकि बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है.

मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि 23 अप्रैल को आगरा और उसके आसपास के जिलों और बुंदेलखंड के कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा 24 अप्रैल को प्रयागराज और वाराणसी के आस पास के जिलों में भी मौसम बिगड़ेगा.

बढ़ती गर्मी से मिली राहत

पिछले 2-3 दिनों से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हो रही बारिश और तेज हवा के चलने से बढ़ती गर्मी से राहत जरूर मिली है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया था लेकिन इसमें काफी कमी आई है. आगरा में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 11 डिग्री कम है. इसी तरह वाराणसी में भी तापमान 40 के नीचे आ गया है. लगभग सभी शहरों के तापमान में 5 से 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. इससे बढ़ती जा रही गर्मी पर हफ्ते भर के लिए ब्रेक लग गया है.

रबी की फसल पर असर

बारिश हल्की हुई तब तो कोई बात नहीं लेकिन यदि बारिश थोड़ी भी तेज और ज्यादा हुई तो इससे गेहूं और दलहनी फसलों को काफी नुकसान हो सकता है. वैसे तो प्रदेश में इनकी कटाई चल रही है लेकिन उन किसानों के लिए मुसीबत हो जाएगी, जिनका अनाज कटाई के बाद खलिहान में पड़ा है. भीगने के बाद अनाज का दाम मनमाने तरीके से आढ़ती तय करने लगते हैं. वैसे तेज बारिश और अंधड़ से आम की फसल पर भी बुरा असर पड़ेगा. 

Tags:    

Similar News