केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री का ने किया बड़ा ऐलान, सहारा में फंसे पैसों को वापस दिलाएगी सरकार

Update: 2023-04-10 06:36 GMT

लखनऊ: सोमवार को महराजगंज से सांसद और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने भारत समाचार से खास बातचीत करते हुए बड़ा दावा किया. पंकज चौधरी ने सहारा में डूबे आमजन के पैसों को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रयासों से जिनका भी पैसा सहारा में डूबा है वह मिलने के पूरे आसार हैं. भारत सरकार सहारा में डूबी आमजन की पूंजी को वापस दिलाएगी.

उन्होंने कहा कि "सेबी की दो कंपनियों पर सहारा ने देनदारी बनाई थी. जिसके तहत सहारा ने 15 हजार करोड़ रूपये जमा किए थे. उस समय सेबी द्वारा विज्ञापन देने के बाद दोनों लिमिटेड कंपनियों में लगे आमजन के लगभग 133 करोड़ रुपए, जिन्होंने क्लेम किया, उन्हें भुगतान किया गया."

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने आगे कहा, "जिन्होंने क्लेम नहीं किया उनका पैसा सेबी के पास पड़ा हुआ था. ऐसे में हमारी सरकार ने ध्यान दिया कि छोटे-छोटे कोआपरेटिव में आमजन का जो पैसा पड़ा हुआ है, वो पैसा भारत के संचित निधि में ना जाकर गरीबों में बांट दिया जाए क्योंकि वो सहारा कंपनी का ही पैसा है."

उन्होंने कहा कि इस दिशा में केंद्रीय सहकारिता और गृहमंत्री अमित शाह ने इकोनॉमिक अफेयर मिनिस्ट्री, सेबी, एसएफईओ और ईडी के अधिकारियों से चर्चा करने के बाद कोर्ट से अपील किया. जिसके बाद हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि जो 5000 करोड़ रूपए सेबी के पास जमा है उसे क्लेम आने पर 9 महीनों के भीतर लोगों को लौटा दिए जाए."

Tags:    

Similar News