बाइक पर स्क्रैच नहीं, लोकेशन: अतीक अहमद के बेटे के एनकाउंटर पर उठ रहे ये छह सवाल

अतीक अहमद के एनकाउंटर इंडिया टुडे ग्रुप के वरिष्ठ पत्रकार शम्स ताहिर खान की रिपोर्ट से मचा तहलका।

Update: 2023-04-15 05:38 GMT

शम्स ताहिर खान ने इंडिया टुडे में लिखा: उमेश पाल हत्याकांड में वांछित गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद के बेटे असद को गुरुवार दोपहर झांसी में उत्तर प्रदेश एसटीएफ की 12 सदस्यीय टीम ने मुठभेड़ में मार गिराया. मुठभेड़ में असद के साथ सह आरोपी गुलाम भी मारा गया। दोनों के सिर पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था।

प्राथमिकी के अनुसार, जिसे इंडिया टुडे ने विशेष रूप से एक्सेस किया था, असद और गुलाम बिना लाइसेंस नंबर प्लेट के एक लाल और काले रंग की डिस्कवर मोटरसाइकिल पर यात्रा कर रहे थे। वे चिरगाँव से निकले और परिच्छा की ओर जा रहे थे, जब पुलिस ने उन्हें देखा और उन्हें रुकने के लिए कहा। जहां असद और गुलाम ने अंधाधुंध फायरिंग कर भागने की कोशिश की, वहीं पुलिस टीम ने दोनों को बुरी तरह से गोली मार दी.

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने पुलिस को उनके सफल संचालन के लिए बधाई दी है। लेकिन कुछ सवाल उठे हैं कि पूरी मुठभेड़ कैसे हुई, वह स्थान जहां यह हुआ था और जिस बाइक का इस्तेमाल असद और गुलाम भागने के लिए कर रहे थे।

1-बाइक पर कोई खरोंच नहीं

उत्तर प्रदेश एसटीएफ के अनुसार, असद और गुलाम लाल और काले रंग की डिस्कवर मोटरसाइकिल पर बिना लाइसेंस नंबर प्लेट के यात्रा कर रहे थे। पुलिस वांछित जोड़ी का पीछा कर रही थी और बाद में बाइक को देखा जो सड़क से दूर एक बांस के पेड़ के पास पलट गई और गिर गई। बाइक के पलटने और सड़क से नीचे गिरने के बावजूद पथरीली और उबड़-खाबड़ सतह होने के बावजूद बाइक पर एक खरोंच तक नहीं आई. असद और गुलाम के भागते समय बाइक गिर गई या बाद में पलट गई, यह पूछे जाने वाले सवालों में से एक है।

2-बाइक की चाबी गायब

एक और पहलू जिस पर सवाल उठाये जा रहे हैं वह यह है कि मोटरसाइकिल के चाबी धारक के पास बाइक की कोई चाबी नहीं लगी थी. मुठभेड़ स्थल की तस्वीरों में यह नजर आ रहा है। असद के एनकाउंटर के बाद स्थानीय पुलिस के पहुंचने से पहले मीडियाकर्मी तस्वीरें लेने मौके पर पहुंच गए थे। हो सकता है बाइक पुरानी होने के कारण चाबी कहीं गिर गई हो।

3-कोई लाइसेंस प्लेट और चेसिस नंबर नहीं

मुठभेड़ के दौरान असद और गुलाम जिस बाइक पर सवार बताए जा रहे थे, उसे बरामद करने वाली एसटीएफ टीम के पास नंबर प्लेट या चेसिस नंबर नहीं था। हो सकता है कि बाइक चोरी की हो। जबकि बाइक पर आम तौर पर एक इंजन नंबर होता है, यह संभावना है कि इंजन का हिस्सा चोरी भी हो सकता है, जिससे जांचकर्ताओं और पुलिस के लिए बाइक के मालिक की पहचान करना एक कठिन काम हो जाता है। बाद में पुलिस ने सबूत के तौर पर बाइक को अपने कब्जे में ले लिया और बड़ागांव थाने पहुंचा दिया।

4-कोई हेलमेट नहीं मिला

मुठभेड़ स्थल से कोई हेलमेट बरामद नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक, असद और गुलाम कई दिनों से लापता थे और पुलिस के रडार से बचने के लिए अलग-अलग राज्यों में रह रहे थे. यहां एक और सवाल उठता है। यदि सुरक्षा के लिए नहीं, लेकिन क्या उन्होंने पहचान से बचने के लिए हेलमेट का इस्तेमाल नहीं किया होता?

पुलिस से बचने की कोशिश करते हुए भी यह कैसे संभव है कि उन्होंने हेलमेट नहीं पहना होगा? इस तथ्य को देखते हुए कि असद और गुलाम दोनों पुलिस द्वारा वांछित थे, और उनके सिर पर इनाम थे, हेलमेट उन्हें पहचान से बचने के लिए अपने चेहरे को ढंकने में मदद करता था। और अगर उन्होंने हेलमेट नहीं पहना था, तो वे झांसी में कैसे घुस गए। एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने के बाद? मुठभेड़ के दौरान भी दोनों वांछित अपराधियों ने हेलमेट नहीं पहना हुआ था. ऐसे में हेलमेट गायब होने पर सवाल उठ रहे हैं.

5-राजमार्ग के पास पहुंच सड़क ऊबड़-खाबड़, ऊबड़-खाबड़ है

मुठभेड़ गुरुवार दोपहर झांसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र में हुई. पुलिस के मुताबिक, असद और गुलाम परीछा बांध के पास छिपे हुए थे। यह जगह नेशनल हाईवे से दो किलोमीटर दूर थी। उस स्थान तक पहुँचने के लिए एक छोटा-सा रास्ता है, जो पथरीला, उबड़-खाबड़ और ऊबड़-खाबड़ है। ऐसे में किसी भी वाहन को 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से नहीं चलाया जा सकता था।

जबकि एसटीएफ असद और गुलाम का पीछा कर रही थी, वे इतनी दूर कैसे जा सकते थे? इतनी उबड़-खाबड़ सड़क पर पुलिस टीम के साथ दोनों ने इतनी दूरी तय की, यह सवाल खड़ा कर रहा है।

6-मुठभेड़ का स्थान

आखिर में एनकाउंटर की जगह पर भी सवाल उठ रहे हैं. जिस इलाके में मुठभेड़ हुई, वह नेशनल हाईवे से महज दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। राजमार्ग तक पहुँचने के लिए एक छोटा सा रास्ता है, जो दूसरों के लिए दुर्गम है। उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक, असद और गुलाम राजस्थान और अन्य जगहों पर छिपे हुए थे और झांसी भाग गए थे। इस छोटी सी ऊबड़-खाबड़ सड़क के बारे में शायद ही उन्हें पता होगा।

साथ ही, जब दोनों राजस्थान से आ रहे थे, तो कच्ची सड़क दूसरी तरफ रही होगी, इसलिए उनके देखने की संभावना बहुत कम थी।

घटना स्थल मानव गतिविधि के क्षेत्रों से दूर थी। सीसीटीवी कैमरों की संभावना वाला निकटतम टोल गेट मुठभेड़ स्थल से 30 किलोमीटर दूर था और आसपास कोई ढाबा भी नहीं था। इसलिए एनकाउंटर की जगह को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं.

असद के एनकाउंटर पर विपक्ष की प्रतिक्रिया

झांसी एनकाउंटर पर बसपा प्रमुख मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी समेत विपक्षी नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है.

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर असली मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए इसे फर्जी एनकाउंटर बताया.

अखिलेश यादव ने ट्विटर पर कहा, 'झूठे एनकाउंटर कर बीजेपी सरकार असली मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है. बीजेपी को कोर्ट पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है. दोषियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए। सत्ता के पास सही या गलत का फैसला करने का अधिकार नहीं है। भाजपा भाईचारे के खिलाफ है।

मायावती ने कहा कि जिस मुठभेड़ में असद मारा गया, उस पर कयास लगाए जा रहे हैं और इसकी उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

लोगों को लगा कि उनकी विकास दुबे की घटना दोहराने की आशंका सच हो गई है। मायावती ने कहा कि इसलिए इस घटना की उच्चस्तरीय जांच की जरूरत है, ताकि घटना के पीछे की सच्चाई सामने आ सके.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने असद के एनकाउंटर पर इसी तरह की प्रतिक्रिया दी और बीजेपी से पूछा, "क्या जुनैद और नसीर को मारने वालों को एनकाउंटर में मार दिया जाएगा?" फिर, उन्होंने कहा, "नहीं, तुम नहीं करोगे, क्योंकि धर्म के नाम पर तुम्हारा सामना होता है।"

स्रोत  इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार , इस स्टोरी को इंडिया टीवी ग्रुप ने छापा है। 

Tags:    

Similar News