मेले की व्यवस्थाएं रहने तक शौचालय एवं सफाई के इंतजाम रहेंगे बरकरार, संगम तट को निरंतर स्वच्छ रहने की व्यवस्था पर रही नजर

Update: 2019-03-11 12:55 GMT

शशांक मिश्रा

प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा कुम्भ अवधि के दौरान सफाई व्यवस्था को दूरूस्त रखा गया है। उसी व्यवस्था को कुम्भ मेला के समापन के बाद भी बनाये रखना का प्रयास मेला प्राधिकरण के अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में प्राधिकरण के अधिकारियों ने स्वयं अपने हाथों मे झाडू लेकर सफाई कर्मियों से कंधे से कंधा मिलाकर संगम क्षेत्र के घाटों की सफाई की। मेला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा झाडू उठाकर सफाई करने के दौरान सफाई कर्मियों में स्वच्छता के प्रति नया जोश दिखा।

संगम क्षेत्र में घाटों की सफाई के लिए प्रातः 06.00 बजे से सफाईकर्मियों जुटने लगे थे तथा मेलाधिकारी नेत्तृत्व में सफाईकर्मियों में घाटो की सफाई पूरे जोश-शोर के साथ की। मेलाधिकारी ने सफाईकर्मियों को घाटो की सफाई करते समय आवश्यक बाते भी बताते रहे तथा प्रशासनिक अधिकारियों व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निर्देशित भी किया। उल्लेखनीय है कि कुम्भ मेला आयोजन के लिए की गयी अवस्थापनों के रहने तक शौचालय एवं सफाई के इंतेजाम बरकरार रहेंगे।

स्वास्थ्य विभाग कुम्भ मेला ने मेला प्रशासन के साथ मिलकर मेला क्षेत्र के संगम नोज पर 3000 सफाई कर्मियो के साथ झाडू लगाकर सफाई अभियान चलाया। इस सफाई अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेलाधिकारी महोदय के समक्ष संगम क्षेत्र में बने शौचालय का सेफ्टिक टैंक निकालकर उसे विसंक्रमित करते हुए वहां बने गड्ढे को मानक के अऩुसार बिना बुझा चूना एवं इन्सेक्टीसाइड के मिश्रण के साथ बालू व मिट्टी डालकर गड्ढे को बन्द किया गया और मक्खी-मच्छर व दुर्गन्ध फैलने की संभावना को खत्म किया गया। इस दौरान मेलाधिकारी द्वार बताया कि संगम के आस-पास के क्षेत्र में वर्ष प्रर्यन्त तक नियमित तौर पर साफ-सफाई का कार्य मेला प्रशासन द्वारा किया जाता रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों के माध्यम से सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को विसंक्रमित करने हेतु अभियान चलाया जा रहा है।

Similar News