जापान में 'हेजिबीस' तूफान ने मचाई भारी तबाही, 11 लोगों की मौत, सुरक्षित जगहों पर भेजे गए 73 लाख लोग

जापान में 'हेजिबीस' तूफान के बाद अधिकारियों ने भीषण बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाओं की रिपोर्ट दी है. इन घटनाओं में कम से कम 80 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं और कई अन्य लापता हैं.

Update: 2019-10-13 04:13 GMT

जापान में शक्तिशाली तूफान हेजिबीस से भारी तबाही देखने को मिल रही है. यहां तूफान की चपेट में आने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. तूफान के आने के बाद देश के बड़े हिस्से में अभूतपूर्व बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन हो गया.

तूफान के आने से पहले अधिकारियों ने इसके भीषण प्रभाव को देखते हुए आपदा का सर्वोच्च स्तर जारी किया था और अभूतपूर्व बारिश की चेतावनी दी थी. प्रशासन ने 73 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह दी है. अधिकारियों ने भीषण बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाओं की रिपोर्ट दी है. इन घटनाओं में कम से कम 80 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं और कई अन्य लापता हैं.

 तूफान के आने से पहले ही इसके प्रभाव के चलते तेज बारिश हुई. रग्बी विश्व कप के दो मैचों को भी रद्द कर दिया गया है. तूफान की वजह से जापानी ग्रैंड प्रिक्स में देरी हुई तथा तोक्यो क्षेत्र में सभी उड़ानें रोक दी गयीं और रेल यातायात पर भी असर पड़ा. जापान मौसम विज्ञान विभाग (जेएमए) ने बताया कि तूफान ने स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे से पहले मुख्य होंशू द्वीप पर दस्तक दी. इसके बाद यह तोक्यो से दक्षिण पश्चिम एक प्रायद्वीप इजू की ओर मुड़ गया. 

तूफान समुद्र तट पर पहुंचने से पहले यह 216 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा था. तट पर दस्तक देने से पहले तूफान की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी. पूर्वी तोक्यो के चिबा में तूफान के कारण एक कार पलट गयी जिससे ड्राइवर की मौत हो गई. मरने वाले दूसरे व्यक्ति की उम्र 60 साल है. उत्तर तोक्यो में भूस्खलन की चपेट में आकर उनकी मौत हुई है. 

जेएमए के अधिकारी यासुशी काजीवारा ने पत्रकारों को बताया, शहर में भीषण भारी बारिश हो रही है इसी कारण शहरों और गांवों के लिये आपात चेतावनी जारी की गयी है. इस बीच, तोक्यो और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार शाम को 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका भी महसूस किया गया. इससे लोगों में और दहशत आई. 

Tags:    

Similar News