पाक PM इमरान खान ने जैसे ही लिया कश्‍मीर का नाम, ट्रंप ने यूं कर दी बोलती बंद, देखें- VIDEO

इमरान खान के साथ हुई मुलाकात में डोनाल्‍ड ट्रंप ने दो टूक कहा कि भारत एक अच्‍छा पड़ोसी है और पीएम नरेंद्र मोदी बहुत अच्‍छे इंसान हैं

Update: 2019-09-24 04:13 GMT

न्‍यूयॉर्क: जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पूरी दुनिया में मानवाधिकारों के नाम पर झूठ का पुलिंदा बांध रहे पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कड़ा संदेश दे दिया है. सोमवार को इमरान खान के साथ हुई मुलाकात में डोनाल्‍ड ट्रंप ने दो टूक कहा कि भारत एक अच्‍छा पड़ोसी है और पीएम नरेंद्र मोदी बहुत अच्‍छे इंसान हैं.

इतना ही नहीं, इमरान खान ने अफगानिस्‍तान में स्थिरता की बात से शुरुआत की और ईरान और कश्‍मीर का जिक्र करते हुए कहा कि अफगानिस्‍तान, ईरान और भारत ये पाकिस्‍तान के तीन पड़ोसी हैं, इस पर ट्रंप ने बीच में टोकते हुए कहा कि 'इमरान खान बड़े ही फ्रेंडली नेबर्स के साथ रहते हैं'. ट्रंप ने जैसे ही ये बात कही, सभी हंस पड़े और खुद इमरान को भी हंसी आ गई. हालांकि, उन्‍होंने बात को संभालते हुए कहा कि 'हमारे बीच कई चुनौतियां' हैं.



इमरान खान जब ट्रंप के साथ मीडिया के सामने बात कर रहे थे तब वह बड़े ही हिचकते हुए बोल रहे थे. ऐसा लग रहा था मानो वह पाकिस्‍तान के हितों को बाद में एड्रेस करना चाहते थे और अमेरिका के इंट्रेस्‍ट को पहले रख रहे थे. संकेत साफ था कि उन्‍हें अंदाजा था कि ट्रंप की रुचि कश्‍मीर में कम और अफगानिस्‍तान में ज्‍यादा है.

यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली के 74वें सेशन में शिरकत करने यूएस पहुंचे इमरान खान के कश्‍मीर मसले पर अमेरिकी मध्‍यस्‍थता वाले दांव की भी डोनाल्‍ड ट्रंप ने हवा निकाल दी. अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने पाकिस्‍तान को स्‍पष्‍ट संदेश देते हुए कहा, "अगर मैं मदद कर सकता हूं, मैं जरूर सहायता करूंगा. अगर दोनों देश (भारत और पाकिस्‍तान राजी होंगे तो मैं मदद के लिए तैयार हूं.' ट्रंप ने कहा, 'मेरा मानना है कि मैं बहुत अच्‍छा मध्‍यस्‍थ हूं'.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने पाकिस्‍तान की उस साजिश की भी हवा निकाल दी, जिसके जरिए वह यूएन में कश्‍मीर पर प्रस्‍ताव लाना चाहता है. इस सवाल को ट्रंप ने नजरअंदाज करते हुए कह दिया कि अगर भारत और पाकिस्‍तान दोनों राजी हों तो वह दक्षिण एशिया में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं.

इससे पहले डोनाल्‍ड ट्रंप और इमरान खान के बीच जुलाई में मीटिंग हुई थी. उस वक्‍त इमरान खान के साथ मीडिया से बातचीत के दौरान ट्रंप ने दावा कर दिया था कि पीएम मोदी ने उनसे कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता के लिए कहा था और इमरान खान भी ऐसा ही चाहते हैं, इसलिए वह कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार हैं. ट्रंप के इस दावे को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था.

बाद में जी-7 में ट्रंप के साथ मीटिंग के दौरान मोदी ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि भारत के पाकिस्‍तान के साथ जो भी मसले हैं, वे द्विपक्षीय हैं और किसी तीसरे देश को कष्‍ट करने की जरूरत नहीं है. मोदी के इस बयान के बाद ट्रंप को यू-टर्न मारना पड़ा और उन्‍होंने मोदी की बात पर सहमति देते हुए कहा था कि भारत-पाकिस्‍तान लंबे समय से द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं और वे मसले को सुलझाने में सक्षम हैं.

Tags:    

Similar News