Lok Sabha Chunav 2019 LIVE: चौथे चरण की वोटिंग शुरू, 72 सीटों पर वोटिंग शुरू, यूपी-बिहार में कड़ी टक्कर

लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में आज नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर मतदान जारी है

Update: 2019-04-29 02:24 GMT

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में आज नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर मतदान जारी है. इनमें महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश और ओड़िशा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड की तीन सीटों पर वोटिंग हो रही है. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर भी मतदान जारी है. अनंतनाग सीट पर तीन चरणों में मतदान कराया जा रहा है.


बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के लिए चुनावों का यह चरण काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में इन 72 में से 56 सीटों पर उन्हें जीत मिली थी. बाकी बची 16 सीटों में से दो पर कांग्रेस को जीत मिली थी जबकि शेष सीटें तृणमूल कांग्रेस (छह) और बीजद (छह) जैसी विपक्षी पार्टियों के खाते में गई थी. चौथे चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्रियों सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल, यूपी के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, सपा की डिंपल यादव, साक्षी महाराज और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया जैसे राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

LIVE UPDATE -

भोजपुरी अभिनेता रविकिशन मुंबई के गोरेगांव में वोट डालने पहुंचे. रवि यूपी की गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. यह सीट हाई प्रोफाइल सीट है और यहां से सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार सांसद रह चुके हैं. 



वोटिंग के बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने दावा किया है कि बीजेपी सूबे की सभी 25 सीटें जीतेगी. राजे ने कहा कि जनता चाहती है कि फिर एक बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के मुद्दे विधानसभा चुनाव से अलग होते हैं और इस बार बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को कांग्रेस से हार का सामना करना पड़ा था. चौथे चरण में राज्य की 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है.


वोटिंग से पहले गिरिराज ने की पूजाबिहार की बेगूसराय सीट से बीजेपी उम्मीदवार वोटिंग से पहले मंदिर पहुंचे हैं. यहां से सीपीआई के कन्हैया कुमार, बीजेपी के गिरिराज सिंह और राष्ट्रीय जनता दल के तनवीर हसन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. इस संसदीय क्षेत्र में सात विधानसभा क्षेत्र आते हैं. 2014 में डॉ. भोला सिंह बीजेपी के टिकट पर यहां से विजयी हुए थे जिनका इसी साल अक्टूबर में निधन हो गया. उनसे पहले जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के डॉ. मोनाजिर हसन सांसद थे. 2004 में भी जदयू जीती थी और राजीव रंजन सिंह सांसद बने थे.



पीएम मोदी ने की वोटिंग की अपील



Tags:    

Similar News