जम्मू कश्मीर के नये लेफ्टिनेंट जनरल बने गिरीश चंद्र मुर्मू

जम्मू-कश्मीर के नवनियुक्त लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद सहयोगी हैं। 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी, गिरीश चंद्र मुर्मू का पीएम मोदी के साथ जुड़ाव गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके दिनों से है।

Update: 2019-10-25 17:16 GMT

जम्मू-कश्मीर के नवनियुक्त लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद सहयोगी हैं। 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी, गिरीश चंद्र मुर्मू का पीएम मोदी के साथ जुड़ाव गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके दिनों से है।मुर्मू ने गुजरात के सीएम के कार्यकाल के दौरान और पीएम मोदी के प्रधान सचिव के रूप में कार्य किया। ओडिशा के रहने वाले मुर्मू को गुजरात सरकार की सभी प्रतिष्ठित परियोजनाओं की निगरानी का काम सौंपा गया था।

इससे पहले मार्च में, मुर्मू को वित्त मंत्रालय के विशेष सचिव, राजस्व के अपने पहले के पद से मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया था। गिरीश चंद्र मुर्मू को सरकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अपने कौशल के लिए जाना जाता है, जो शायद पीएम मोदी द्वारा उन्हें सौंपने का सबसे बड़ा कारण है।

गिरीश मुर्मू के पास बर्मिंघम विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री है। उन्हें केंद्रीय नेत्रत्व क सबसे भरोसेमंद नौकरशाहों में से एक माना जाता है। इस लिए उन्हें एलजी के रूप में पहली नियुक्ति मिली है। 

मुख्य सचिव के रूप में, मुर्मू ने प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम किया। गिरीश चंद्र मुर्मू 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे।

गिरीश चंद्र मुर्मू जम्मू और कश्मीर के पहले उपराज्यपाल हैं। केंद्र शासित प्रदेश बनने से छह दिन पहले नियुक्ति की गई है। राज्य के वर्तमान राज्यपाल सत्य पाल मलिक राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल के शेष समय के लिए गोवा चले गए।

केंद्र की राज्य की विशेष स्थिति को रद्द करने और 5 अगस्त को केंद्रशासित प्रदेशों में इसे अलग करने के बाद, दो केंद्र शासित प्रदेश - लद्दाख और जम्मू और कश्मीर - 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे।

मुर्मू की नियुक्ति के साथ, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल - के विजय कुमार, खुर्शीद गनाई, के सिकंदन और केके शर्मा के सलाहकारों का कार्यकाल समाप्त हो सकता है, क्योंकि ये सभी नए उपराज्यपाल की सेवा में रहने वाले सीनियर अधिकारी हैं ।

Tags:    

Similar News