आस्था पर भारी पड़ा मौत का तांडव, अब तक देश में पच्चीस से ज्यादा के मरने की खबर

इस हादसे में घर ग्रहस्थी वाला कोई डूबकर मरा है तो उसका परिवार आगे कैसे पलेगा. कौन देगा उस विधवा को आश्रय और कौन बनेगा उन यतीम हुए बच्चों का सहारा.

Update: 2019-09-13 06:27 GMT

मध्य प्रदेश के भोपाल में गणपति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा हो गया. गणेश विसर्जन के समय एक नाव पलट गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई.ये हादसा भोपाल की मशहूर छोटी झील के खाटलापुरा घाट पर नाव पलटने से हुआ.

हादसे के बाद राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घटना के मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिए हैं. प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि मृतकों के परिवार को सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. 

महाराष्ट्र में मूर्ति विसर्जन के दौरान 12 लोग डूब गए है. पुलिस ने बताया कि दो लोग नासिक जिले में डूब गए, जबकि तीन अन्य को बचा लिया गया जबकि एक अन्य व्यक्ति लापता है. 

दिल्ली में मूर्ति विसर्जन के दौरान चार लोंगों के डूबने की खबर मिली है. जिसमें दो बच्चों के शव बरामद किये जा चुके है जबकि अभी भी दो बच्चे लापता बताये गये है. इस तरह इस साल गणेश विसर्जन पर पच्चीस से ज्यादा लोंगों की मौत हो गई. लेकिन आस्था के प्रतीक में कोई कमी नहीं आ सकती है. 

अब अगर हम आस्था पर भारी पड़ती मौत की कहानी कोई सुनने को राजी नहीं है. क्योंकि अभी जिस तरह हम हिंदुत्व की गर्म चाशनी पीकर अपने नोनिहाल या परिजन खोकर भी पीने को लालायित नजर आ रहे है. हम ललचाई नजरों से देख रहे है कि हमारा चाहे कुछ भी हो जाय लेकिन हम पर कोई धार्मिक आंच नहीं आनी चाहिए. ये कब तक हम इस तरह का खेल खेलकर नासमझी साबित करेंगे. 

बता दें कि अगर इस हादसे में घर ग्रहस्थी वाला कोई डूबकर मरा है तो उसका परिवार आगे कैसे पलेगा. कौन देगा उस विधवा को आश्रय और कौन बनेगा उन यतीम हुए बच्चों का सहारा. इन बातों को ध्यान में रखते हुए आस्था और भगवान की पूजा जारी रखें ताकि परिवार भी खुशहाल रहे और आप भी मजे लेकर अपनी जिन्दगी जिए और भगवान का हर पल हर क्षण शुक्रिया अदा कर सकें. 



Tags:    

Similar News