केरल में बाढ़ से मरने वालो की संख्या पहुंची 167 , रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हर जिले में तैनात हेलीकॉप्टर

केरल में बाढ़ का कहर जारी है जिसके बाद अब मरने वालो की संख्या 167 हो गए है ,

Update: 2018-08-17 12:07 GMT

नई दिल्ली 

केरल में भारी बारिश का कहर जारी है, जिसके चलते  बाढ़ जनित घटनाओं में मरने वालों की संख्या अब 167 हो गई है। इस हत्यारे मौसम ने पिछले दो दिनों में 55 लोगों की जान ली है। बाढ़ से जूझ रहे केरल के ग्राहकों के लिए टेलीकाम आपरेटरों जियो, बीएसएनएल, एयरटेल ने मुफ्त सेवा की घोषणा की है। दक्षिण रेलवे ने राज्य के कई हिस्सों में सेवा निलंबित कर दी है। कोच्चि में भी मेट्रो सेवा रोक दी गई है। अनवरत हो रही बारिश तथा मुल्लपेरियार, चेरथोनी, इडुक्की और इदामलयार समेत सभी बड़े बांधों के गेट खोले जाने से पेरियार नदी में जल स्तर बढ़ गया है जिससे स्थिति और बिगड़ गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हालात का जायजा लेने केरल पहुचेंगे। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी (एनसीएमसी) ने दिल्ली में एक बैठक कर राहत एवं बचाव कार्य में तीनों सेनाओं और अन्य एजेंसियों को लगाने का फैसला लिया। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ की पांच टीमें तिरुअनंतपुरम पहुंच चुकी हैं। आपदा और प्रबंधन टीम से जुड़ने के लिए भारतीय तटरक्षक के चार जहाज भी कोच्चि पहुंच चुके हैं। बाढ़ प्रभावित गावों में 24 टीमें पहले से लगी हुई हैं।

 रक्षा  मंत्रालय ने केरल के हर जिला मुख्लाय पर एक हेलिकॉप्टर की तैनाती का आदेश दिया है। वायुसेना ने कहा कि मौसम ठीक रहा तो हेलिकॉप्टर की तैनाती आज रात तक हो जाएगी। बचाव दल में लगे जवानों ने अब तक तीन हजार लोगों को बचा लिया है। आर्मी जवानों की तरफ से 750 से ज्यादा लोगों को मेडिकल सुविधा मुहैया कराई गई है।



Tags:    

Similar News