वकील डॉ. ए पी सिंह ने दिवाली के पटाखों को लेकर दिया ये सबूत, दिवाली के किसी भी तरह के पटाखों से नहीं फैलता प्रदूषण

Update: 2021-10-08 09:00 GMT

आज भारत के सर्वोच्च न्यायालय यानी सुप्रीम कोर्ट में दिवाली पर पटाखा चलाये जाने से फैलते प्रदुषण पर सुनवाई थी. सुप्रीम कोर्ट में देश के जाने माने अधिवक्ता डॉ एपी सिंह ने इस पर याचिका कर्ता का पक्ष रखते हुए कहा हुजुर ये सबूत है कि दिवाली के पटाखों से प्रदुषण नहीं फैलता है. 

भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष वकील डॉ. ए पी सिंह द्वारा जय भगवान गोयल, अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष, यूनाइटेड हिंदू फ्रंट, सुभाष चंद, अध्यक्ष, खटीक चरमकार बाल्मीकि सभा और मीनू वर्मा की तरफ से संयुक्त रूप से आज दायर याचिका मे पटाखों द्वारा नगण्य मात्रा में फैले सल्फर डाइऑक्साइड के अद्वितीय जीवाणुनाशक पाउडर के उल्लेख के संदर्भ में अपनी याचिका में कहा गया है कि विकिपीडिया इस तथ्य को कहता है कि वातावरण में सल्फर डाइऑक्साइड की मात्रा बहुत कम है, 100 मिलियन किलो में केवल 1 किलो है। 

उन्होंने कहा कि  स्पष्ट है कि 100 करोड़ किलों में 1 किलो के बाद भी मानव जीवन पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। सरकार की सक्षम एजेंसियों द्वारा जारी किए गए प्रदूषण आंकड़ों के अनुसार। 2017-18-19 की दीपावली से पहले, दिवाली के दिन, दीवाली की रात में और उसके बाद जो यह साबित करता है कि दिवाली के किसी भी पटाखों से प्रदूषण नहीं फैलता है।

Tags:    

Similar News