अमेठी में फिर राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी? 2024 में कैसा होगा मुकाबला?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 2019 के आम चुनाव में भाजपा की स्मृति ईरानी द्वारा बाहर किए जाने तक अमेठी गांधी परिवार का लंबे समय तक गढ़ रहा था।

Update: 2023-08-19 10:00 GMT

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 2019 के आम चुनाव में भाजपा की स्मृति ईरानी द्वारा बाहर किए जाने तक अमेठी गांधी परिवार का लंबे समय तक गढ़ रहा था।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार को दावा किया कि राहुल गांधी 2024 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से चुनाव लड़ेंगे जिससे इस हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र में चर्चा शुरू हो गई है जो लंबे समय से गांधी-नेहरू परिवार के लिए पारंपरिक सीट रही है। कांग्रेस के इस गढ़ में केवल दो बार ही गांधी-नेहरू परिवार को हार का सामना करना पड़ा है,पहली बार आपातकाल के ठीक बाद जब संजय गांधी जनता पार्टी के उम्मीदवार रवींद्र प्रताप सिंह से हार गए थे।

राहुल गांधी ने 2004 में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी संसदीय शुरुआत की और 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हारने से पहले उसी सीट से अगले दो लोकसभा चुनाव जीते। रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी, यूपी से एकमात्र कांग्रेस सांसद हैं।फिलहाल सबसे पुरानी पार्टी की नजर स्मृति ईरानी से अमेठी छीनने पर होगी।

राहुल गांधी फिलहाल केरल के वायनाड से सांसद हैं.

दिल्ली से आते ही हवाईअड्डे पर एकत्र हुए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से घिरे राय ने कहा,राहुल गांधी निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे,अमेठी के लोग यहां हैं।

पिछले चुनाव में अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बारे में पूछे जाने पर राय ने कहा कि वह निराश दिखती हैं।राय ने कहा,स्मृति ईरानी निराश लग रही हैं। उन्होंने कहा था कि उन्हें 13 रुपये प्रति किलो चीनी मिलेगी ,क्या उन्होंने इसका प्रबंधन किया? अमेठी के लोग यहां हैं,उनसे पूछें।

स्मृति ईरानी बनाम राहुल गांधी

अमेठी में स्मृति ईरानी की सक्रिय भागीदारी ने क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति को मजबूत किया है।जहां जगदीशपुर, तिलोई और सलोन विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा विधायकों का दबदबा है, वहीं गौरीगंज और अमेठी सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है।अमेठी लोकसभा सीट पर ईरानी के समर्थक केंद्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा किए गए विकास कार्यों को उजागर करते हैं।

2019 के चुनावों में अपनी हार के बाद से राहुल गांधी तीन बार अमेठी का दौरा कर चुके हैं और उनके इस निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ने की संभावना ने स्थानीय पार्टी नेताओं की उम्मीदों को जीवित रखा है। गांधी ने अमेठी में अपनी स्पष्ट उपस्थिति बनाए रखी है, खासकर कोविड-19 महामारी के दौरान जब उन्होंने इस क्षेत्र को राहत सामग्री प्रदान की थी। उनके प्रयासों का स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जैसा कि राज्य पार्टी प्रमुख के हालिया बयानों से संकेत मिलता है।अगर राहुल गांधी अपनी पूर्व सीट से चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं तो अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र में तीव्र राजनीतिक लड़ाई देखने को मिल सकती है।

Tags:    

Similar News