खुराफातियों की थानों की हवालातों में मनेगी होली

Update: 2023-02-23 06:44 GMT

धर्मेन्द्र रस्तोगी वरिष्ठ पत्रकार 

लखनऊ। अगर खुराफात की तो होली का त्योहार थानों की हवालातों में मनाने को तैयार रहें। माहौल बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों को यूपी के बरेली जोन के एडीजी पीसी मीना ने हिदायत दी है कि कानून के दायरे में रंगों के त्योहार होली को मनाएं। कानून व्यवस्था प्रभावित करने की चेष्टा करने वाले अमन के दुश्मनों की किसी भी कीमत पर खैर नहीं होगी।

सात मार्च को होलिका दहन व आठ मार्च को होली मिलाप के मौके पर एडीजी जोन ने सूबे के मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बिजनौर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और बदायूं जिलों में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। बरेली की रामबारात के साथ ही शाहजहांपुर के छोटे लाट साहब और बड़े लाट साहब के संवेदनशील जुलूस को लेकर खासतौर पर दिशा निर्देश दिए हैं। जोनभर में 15,901 होलिका दहन स्थल हैं।

एडीजी ने निर्देश दिए हैं कि सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल मुस्तैद रहे। संवेदनशील इलाकों की विशेष निगरानी हो। इस साल होली एवं शबे बरात एक साथ है। इस संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए पूरी चौकसी बरती जाये।

एडीजी ने कहा है कि सभी शोभायात्राओं एवं जुलूसों की वीडियो ग्राफी कराई जाए। हॉट स्पॉट पर सिविल ड्रेस में पुलिस कर्मी तैनात रहें। होलिका दहन स्थलों की खास तौर पर निगरानी हो। होली की आड़ में रंजिशन कोई घटना घटित ना होने पाए, इसके लिए पूरी चौकसी बरती जाए। ड्रोन कैमरों, सीसीटीवी कैमरों से निगरानी हो। पिछले पांच साल के दौरान होली पर हुए विवादों की समीक्षा कर निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

पुलिस कप्तानों को एडीजी ने निर्देशित किया है कि जोन भर के थानों में पीस कमेटी की बैठक हर हाल में हो जाए। सी-प्लान तथा डिजिटल वाॅलिंटियर ग्रुपों के माध्यम से संभ्रांत व्यक्तियों से समन्वय बनाकर गांवों में प्रचलित विवादों की जानकारी हासिल कर होली से पहले निस्तारित करें। यूपी-112 को अलर्टमोड पर रखा जाए। छोटी से छोटी सूचनाओं पर यूपी-112 तत्काल मौके पर जाये, ताकि छोटा विवाद बड़ा रूप न ले सके।

होली पर विषम परिस्थिति से निपटने को संबंधित पुलिस लाइन में क्यूआरटी एवं अन्य पुलिस बल रिजर्व रखा जाए। होली व शबे बरात के दृष्टिगत थानेदार, सर्किल ऑफिसर एक्टिव मोड में रहें। किसी भी तरह की ढिलाई पर फौरन एक्शन होगा।

Tags:    

Similar News