कप्तान साहब एक नजर इधर कैसे हो रही है इंसास रायफल की रखवाली

Update: 2020-09-08 14:20 GMT

कौशाम्बी। पुरामुफ्ती थाना में तैनात एक होमगार्ड की बड़ी लापरवाही उजागर हो रही है जो एक बार फिर से पुलिस महकमा को शर्मसार कर सकती है और इस लापरवाही के कारण किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त एवं मुस्तैद बनाए रखने के लिए बदलते परिवेश के अनुसार नियम कानून में कई अहम बदलाव किए हैं और खास बात तो यह है कि किसी भी पुलिसकर्मी को उनके उच्चाधिकारियों के द्वारा सख्त लहजे में ड्यूटी के दौरान धूम्रपान के लिए वर्जित किया गया है।

आमजनता की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिसबल को विषम परिस्थितियों में किसी दुर्दांत अपराधी से निपटने के लिए शासन की तरफ से अत्याधुनिक हथियार भी मुहैया कराया जाता है जबकि उच्चाधिकारी अत्याधुनिक हथियार सिर्फ उन्हीं सिपाही व होमगार्ड को सौंपते हैं जो चलाने में सक्षम हों व जिन्हें पहले से ट्रेनिंग दी गई हो। लेकिन पुरामुफ्ती थाना में तैनात होमगार्ड प्रत्येक दिन अत्याधुनिक हथियार लेकर ड्यूटी देते हैं।

होमगार्ड के एक अधिकारी से बात करने पर ज्ञात हुआ कि एक या दो बैच के होमगार्ड को महज कुछ घंटो के लिए अत्याधुनिक हथियार इंसास रायफल चलाने की ट्रेनिंग दी गई है जबकि अभी बहुत से होमगार्ड ऐसे हैं जिन्हें ट्रेनिग देना बाकी है। पुरामुफ्ती में तैनात होमगार्ड के बारे में जानकारी लेने पर उनका जवाब स्पष्ट नहीं रहा कहीं ऐसा तो नहीं पुरामुफ्ती थाने में तैनात होमगार्ड बिना ट्रेनिंग के अत्याधुनिक हथियार लेकर ड्यूटी देते हैं यदि ऐसा है तो इंसास रायफल उन्हीं के लिए घातक साबित हो सकता है जो जांच का विषय है।

अभी एक जख्म भरा नहीं दूसरे की हो रही तैयारी

कौशाम्बी।*पुरामुफ्ती थाना में तैनात होमगार्ड गजराज सिंह ड्यूटी के दौरान इंसास रायफल को जमीन में रखकर तम्बाकू बनाने में मस्त हो जाते हैं रायफल कहीं और ध्यान कहीं और ऐसे में इंसास रायफल कैसे सुरक्षित रहेगी जैसे पूर्व में लूटी गई रायफल में दिक्कत नहीं महसूस हुई जिसका सुराग आज तक नहीं लग सका। गजराज सिंह की लापरवाही पूर्व में हुई घटना की याद दिलाती है।

इसी तरह पुरामुफ्ती थाना में तैनात एक होमगार्ड ड्यूटी के दौरान नोहरी के पुरवा में रायफल को सायकिल के सहारे खड़ी कर लघुशंका में व्यस्त हो गए थे पीछे से आए अपराधी रायफल को लूट कर भाग गए जिसका खुलासा करने में पुरामुफ्ती पुलिस भागते भागते थककर बैठ चुकी है लेकिन खुलासा नहीं हुआ इसी गलती को फिर से दोहराने पर लगे हुए हैं कुछ होमगार्ड।

राजकुमार 

Tags:    

Similar News