किसानों के सभी ऋण माफ करे सरकार : सुमित अग्रवाल

अन्नदाता की बिगड़ती आर्थिक स्थिति पर बुन्देलखण्ड किसान यूनियन चिन्तित बैठक कर आगामी रणनीति की गयी तैयार

Update: 2020-09-06 14:09 GMT

ललितपुर। बुन्देलखण्ड किसान यूनियन की एक आवश्यक बैठक नगर कार्यालय 178 सुभाषपुरा पर मण्डल अध्यक्ष नरेश पाठक के मुख्य आतिथ्य व जिला अध्यक्ष विश्वनाथ यादव की अध्यक्षता में जिला महामंत्री आरिफ खान के संचालन में सम्पन्न हुई।

बैठक में किसानों द्वारा लगातार की जा रही आत्महत्या पर चिंता व्यक्त करते हुये नगर अध्यक्ष सुमित अग्रवाल ने कहा कि देश की 50 प्रतिशत आबादी खेती के कार्य पर निर्भर हैं। देश की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार खेती ही है। बावजूद इसके सरकार द्वारा किसानों के प्रति उदासीन रवैया अपनाया जाता हैं, जिससे खेती का कार्य करना घाटे का सौदा साबित हो रहा हैं। देश का 86 प्रतिशत किसान सीमान्त, भूमिहीन अथवा इतनी कम जमीन का मालिक है कि उसको अपने परिवार का पेट पालना मुश्किल है। वही दूसरी ओर कोरोनाकाल में किसान भी बेहाल हैं। उनके ऊपर कर्ज का वोझ लगातार बढता जा रहा है। प्रदेश सरकार को किसानों के समस्त प्रकार के ऋण माफ करना चाहियें। तथा सभी सरचार्ज के साथ ही बिजली, पानी के बिल भी माफ करना चाहियें, ताकि पहले से आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान पर से बोझ कम हो सके।

अन्य वक्ताओं में युवा जिलाध्यक्ष निशांत निगम ने कहा 2019 खरीफ की बीमा राषि अभी भी कई किसानों को नहीं मिल पाई हैं। बैंक अधिकारियों द्वारा जानबूझकर किसानों का उत्पीडऩ करते हुये परेशान किया जा रहा हैं। और जो बीमा राशि किसानों के खाते में आ गई है। वह भी बहुत कम है। नगर मंत्री दीपक जैन ने कहा कि किसानों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जायें। और पेट्रोल, डीजल पर सब्सिडी दी जाये। खाद एवं बीज की कालाबाजारी पर लगाम लगाई जायें। व किसानों के उपज का दाम बढाया जायें।

बैठक के अन्त में नगर अध्यक्ष सुमित अग्रवल ने कहा कि खरीफ की फसल आने तक किसान खेत में है। अगर सरकार किसानो की मांग नहीं मानती है तो किसान फसल आने के बाद आन्दोलन करने पर मजबूर होगें। बैठक में राघवेन्द्र सिंह, राजाराम, खुशीलाल कुशवाहा, केहर सिंह परमार, अजय चौबे, अभय चौबे, सुमित मिश्रा सहित कई किसान मौजूद रहे। अन्त में नव नियुक्त नगर महामंत्री निक्की जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट : राहुल साहू

Tags:    

Similar News