यूपी में शिक्षक भर्ती पर पूछे सवाल पर बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने सदन में दिया जवाब

भर्ती परीक्षा पर सदन में मंत्री ने दिया जबाब सुनकर बेरोजगारों पर होगा तुषारपात

Update: 2023-02-28 13:15 GMT

अनुपूरक सवाल के जबाब में विधानसभा में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने जबाब देते हुए कहा परिषदीय जूनियर बेसिक स्कूल में 51112 पद खाली है। उनके इस सवाल से टीचर भर्ती की उम्मीद में बैठे हुए युवाओं में नाराजगी आई है। 

अनुपूरक सवाल में विधायक ने पूँछा कि क्या बेसिक शिक्षा मंत्री बताने की कृपा करेंगे कि उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक कितने शिक्षक पात्रता यानि टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक के पद पर चयनित किया गया है? क्या सरकार यह भी बताएगी कि वर्तमान में कितने पद शिक्षकों के खाली है तथा टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए नए पदों का सृजन करके शिक्षक परीक्षा कराने के लिए विचार करेगी? क्या उक्त विवरण सरकार सदन के पटल पर रखेगी। यदि नहीं रखेगी तो बताए क्यों? 

इस सवाल का जबाब देते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने कहा कि माननीय सदस्य के सवाल के जबाब में जी हाँ दिनाक 1 अप्रैल 2021 से 31 दिसंबर 2022 तक 69000 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 6696 पदों पर अभ्यर्थियों के चयन और जनपद आवंटन का काम पूरा किया जा चुका है। 

तो क्या बाकी पदों पर अभी भी रिक्तियां बनी हुई है तो बाकी बचे पदों पर शिक्षा मित्र समायोजन करने की बात हुई थी उसे पूरा क्यों नहीं किया गया? यह सवाल जनता का है इस सवाल से लोग जानकारी चाहते है। 

मंत्री संदीप सिंह आगे बताया कि परिषदीय जूनियर बेसिक स्कूलों में 51112 पद सहायक अध्यापक के रिक्त है। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थीयों के लिए नए पदों का सृजन करके शिक्षक भर्ती परीक्षा करने के लिए कोई परताव विचाराधीन नहीं है। 

इन्हे भी पढ़ें फिर पढिए पूरा लेटर 

Also Read:यूपी में आरोग्य योजना से शिक्षा मित्र और अनुदेशक को शामिल किए जाने मांग पकड़ रही है जोर



 


Tags:    

Similar News