लखनऊ के न्यू हेरिटेज हॉस्पिटल पर गिरी गाज,गंभीर अनियमितताओं का लगा आरोप

स्वास्थ विभाग ने मारा छापा,लाइसेंस हुआ है निरस्त

Update: 2022-07-26 15:45 GMT

 उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धड़ल्ले से स्वास्थ सुविधाओं को ताक पर रखते हुए और नियम कानून का नाम पालन करते हुए स्वास्थ्य मानकों के अनुरूप ज्यादातर प्राइवेट अस्पतालों का संचालन किया जा रहा है, जिसके कारण मरीजों के साथ इलाज के नाम पर खिलवाड़ किया जा रहा है।

इसी के मद्देनजर आज यूपी के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक के निर्देश पर लखनऊ के आईआईएम रोड पर बने न्यू हेरिटेज प्राइवेट अस्पताल पर पहुंच कर लखनऊ सीएमओ ऑफिस की टीम ने एसीएमओ के नेतृत्व में छापेमारी की। रेड के दौरान इलाज के नाम पर गंभीर अनियमितताएं पाई गई।

अनट्रेंड डॉक्टर पाए गए 

साथ ही जिन महिलाएं और पुरुषों द्वारा मरीज का इलाज किया जा रहा था, वह सभी अनट्रेंड पाए गए और मौके पर कोई डॉक्टर भी नहीं दिखाई पड़ा. अस्पताल जिस डॉक्टर के नाम पर रजिस्टर्ड था,वह डॉक्टर भी मौके पर नहीं मिले. बताया जा रहा है कि निजी अस्पताल में लगभग 6 मरीज भर्ती थे, इनमें से एक मरीज ICU में भर्ती था।

मरीज को अयोग्य अस्पताल स्टाफ के निगरानी में रखा गया था. तो और हॉस्पिटल में ऑक्सीजन भी उपलब्ध नहीं था. जानकारी के मुताबिक, ऐसे में अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज करवाने के लिए अस्पताल बाहर के डॉक्टरों से सांठगांठ किए रहते हैं औऱ इलाज के नाम पर बड़ा हिस्सा मरीजों से लेकर डॉक्टरों को देते हैं।

बाहर से डॉक्टर आकर करते हैं ईलाज 

फिर बाहर के डॉक्टर अस्पताल में विजिट करते हैं, वह भी तब जब वह खाली रहते हैं. बताया जा रहा है कि यदि इमरजेंसी में या रात में किसी मरीज को गंभीर दिक्कत हो जाए तो अस्पताल के अंदर नाइट शिफ्ट का कोई भी डॉक्टर मौजूद नहीं होता है और ऐसे में इस तरीके के अस्पतालों को दूसरे डॉक्टरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में मरीज भगवान भरोसे रहता है. इसके अलावा मरीजों और तीमारदारों से बदसलूकी से पेश आया जाता है और इलाज के नाम पर मोटी रकम हड़पी जाती है। इस मामले में लखनऊ के एसीएमओ एपी सिंह ने बताया कि अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं की कमियां पाई गई और अस्पताल में काफी अनियमितताएं भी देखेंने को मिली इसके चलते अस्पताल का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जा रहा है। साथ ही अस्पताल प्रशासन के ऊपर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. सूबे के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि IIM रोड पर स्थित निजी अस्पताल न्यू हेरिटेज में अवस्थाओं की जानकारी के चलते एसीएमओ की टीम ने छापेमारी की और स्वास्थ्य सुविधाएं और अन्य कमियां पाए जाने के कारण अस्पताल का पंजीकरण निरस्त करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News