नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा और हुई जहरीली, AQI पहुंचा 475 पार, जानें दूसरे शहरों का हाल

दिल्ली के साथ साथ यूपी के नोएडा ग्रेटर नोएडा में भी तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है।

Update: 2023-11-09 02:30 GMT

नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा और हुई जहरीली

UP Air Pollution: राजधानी दिल्ली के साथ साथ यूपी के नोए़डा ग्रेटर नोएडा में इन दिनों प्रदूषण काफी बढ़ गया है। जिससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार को भी इन शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार बना रहा। जो बेहद गंभीर श्रेणी में आता है। इसके कारण से लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदूषण कम करने के सरकार के सारे प्रयास फेल दिख रहे हैं। आज भी प्रदूषण की स्थिति में कोई सुधार होने की उम्मीद नहीं है। गुरुवार को भी सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा ग्रेटर नोएडा में बनी हुई है। यहां तीन दिनों से एक्यूआई 450 से ऊपर बना हुआ है। आज सुबह छह बजे भी यहां के नॉलेज पार्क-3 इलाके में एक्यूआई लेवल 479 तक दर्ज किया गया, जो बेहद गंभीर श्रेणी में आता है। यही हाल नोएडा और गाजियाबाद की हवा का भी है।

नोएडा गाजियाबाद में भी 400 के पार एक्यूआई

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार नोएडा के सेक्टर 62 में एक्यूआई लेवल 433, सेक्टर 116 इलाके में एक्यूआई 448 तक बना हुआ है यहां पर हवा की गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। लेकिन बुधवार के मुकाबले ये थोड़ा कम जरुर है, लेकिन हालात बेहद खराब हैं। गाजियाबाद के लोनी इलाके की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 429 दर्ज किया गया और हवा की गुणवत्ता डार्क रेड श्रेणी में बनी हुई है।

बच्चों और बुजुर्गों को घर पर रहना ही सुरक्षित

बढ़ते प्रदूषण के कारण से इन जनपदों में स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है, वहीं कुछ स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस करवाई जा रही है। बच्चों और बुजुर्गों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। प्रदूषण की वजह से लोगों में खांसी, आंखों में जलन और सांस लेने जैसे परेशानियां हो रही है, पिछले कुछ दिनों में अस्पतालों में सांस के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से यहां मौसम मे थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। 10-11 नवंबर को दिल्ली एनसीआर इलाके में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। बारिश होती है तो हवा से धूल के कण नीचे बैठ जाएंगे।

Also Read: देश के कई राज्यों में आज बारिश के आसार, जानें कैसा रहेगा आज का आपके शहर का मौसम

Tags:    

Similar News