यूपी में मधु मखियाँ करेंगी थानों की रखवाली

Update: 2021-01-23 08:48 GMT

सुल्तानपुर के पुलिस अधीक्षक ने एक और अनोखी शुरुवात की है। अब थानों में पुलिस कार्य के साथ साथ मधु मिशन योजना के तहत मधुमक्खियां भी पाली जाएगी। इससे अर्जित राशि पुलिस कर्मियों के कल्याण और थाने चौकियों के रख रखाव के लिये खर्च की जाएँगी। आज इसका डीएम रवीश गुप्ता और एसपी डॉ अरविन्द चतुर्वेदी ने बाकायदा दो थानों पर शुभारंभ भी कर दिया है।

ये नजारा है कुड़वार थाने का। जहाँ आज से कुड़वार और धम्मौर थाने में मधुमक्खी पालन की शुरुवात की गई। कुड़वार थाने पर एक कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी रवीश गुप्ता और एसपी डॉ अरविन्द चतुर्वेदी ने इसकी विधिवत शुरुआत की। मधु मिशन योजना के तहत शुरू किये जाने वाले इस कार्य में दोनों थानों में 25-25 डिब्बे लगाये गये हैं। इससे अर्जित होने वाली धनराशि थाने और चौकियों के रखरखाव और पुलिस के कल्याण में खर्च किया जायेगा। एसपी ने कहा कि बेरोजगार व्यक्ति महज 40 हज़ार से इसकी शुरुआत कर लाखों रुपए की आमदनी कर सकते हैं। इसके लिये प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजनाओं में सब्सिडी भी दी जा रही है।

 बताते चलें कि पुलिस अधीक्षक डॉ अरविन्द चतुर्वेदी को आये अभी दो हफ्ते ही हुये हैं। इन दो हफ्तों में उन्होंने पुलिस कर्मियों के साथ साथ सार्वजानिक स्थानों की साफ सफाई के साथ साथ अपराध में लिप्त लोगों के गांव में रोजगार और उनके परिजनों को शिक्षित करने की अनूठी मिसाल पेश की है। इसके अलावा पुलिस लाइन में भी आम जन के लिए मकर संक्रांति के मौके पर पतंगबाजी का आयोजन कर उन्होंने लोगों से सीधा संवाद स्थापित करने का अनोखा प्रयास शुरु किया है।

Tags:    

Similar News