यूपी सरकार ने जिलों में नियुक्त किए प्रभारी मंत्री, जानिए किस मंत्री को मिला कौन से जिले का प्रभार

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को दो जिलों की जिम्मेदारी मिली है,इनमें कानपुर नगर और मिर्जापुर का नाम शामिल है. इसी तरह सुरेश खन्ना को लखनऊ और गोरखपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है।

Update: 2023-01-28 18:00 GMT

2024 लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में योगी सरकार ने जिलों में प्रभारी मंत्री बनाए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई वरिष्ठ मंत्रियों को दो-दो जिलों का प्रभार सौंपा है

जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा जिला

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को दो जिलों की जिम्मेदारी मिली है, इनमें कानपुर नगर और मिर्जापुर का नाम शामिल है. इसी तरह, सुरेश खन्ना को लखनऊ और गोरखपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है।सूर्य प्रताप शाही को आजमगढ़ और अयोध्या का प्रभारी मंत्री बनाया गया है. स्वतंत्र देव सिंह को प्रयागराज और बांदा का प्रभारी मंत्री बनाया गया. नितिन अग्रवाल को प्रतापगढ़ का प्रभारी बनाया है. आशीष पटेल सुल्तानपुर के प्रभारी मंत्री बने हैं. डॉ. संजय निषाद बहराइच के प्रभारी मंत्री बने. राकेश सचान को फतेहपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है. बेबी रानी मौर्य झांसी की प्रभारी मंत्री बनी हैं।

मंत्रियों के साथ लगाए गए राज्यमंत्री

सरकार के 18 कैबिनेट मंत्रियों को 18 मंडलों का प्रभारी नियुक्त किया गया है. उनके साथ राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री लगाए गए. अब तक दो-दो मंडलों का दौरा मंत्री कर चुके हैं. ऐसे में तीसरी बार योगी कैबिनेट मंत्रियों के मंडलों के प्रभार भी बदल दिए गए हैं. इस तरह सरकार का प्रयास है कि लोकसभा चुनाव से पहले नवंबर, 2023 तक सभी कैबिनेट मंत्री प्रत्येक मंडल के प्रभारी का दायित्व निभा लें.

प्रभारी मंत्री करते हैं जिलों की समीक्षा

मंडल के प्रभारी मंत्री अपने प्रभार वाले क्षेत्र में विकास कार्य योजनाओं की समीक्षा करने के साथ-साथ सामाजिक समीकरण को मजबूत करने के लिए किसी दलित या अतिपछड़े वर्ग से घर पर रुकते हैं और वहीं पर भोजन करते हैं. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार उत्तर प्रदेश के 75 जिलों को तीन हिस्सों में बांट दिया है. सूबे के 25 जिलों की निगरानी खुद सीएम योगी करेंगे तो 25-25 जिले का जिम्मा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के पास होगा ताकि योजनाओं को तेजी से धरातल पर उतारते हुए व्यवस्थाओं की पैनी निगरानी की जा सके. इसलिए सीएम और डिप्टी सीएम भी सभी जिलों का दौरा भी करते हैं।

Tags:    

Similar News