UP Govt News: योगी सरकार प्रदेश में खोलेगी 24 नए संस्कृत विद्यालय

उत्तर प्रदेश में संस्कृत विद्यालयों की संख्या लगभग 1246 के करीब है, लेकिन सरकारी संस्कृत विद्यालयों की संख्या मात्र 2 हैं। जिनमे से एक भदोही और चंदौली जिला में है।इसके अतिरिक्त यूपी सरकार 973 एडेड संस्कृत विद्यालयों को अनुदान भी देती है।

Update: 2023-02-07 09:00 GMT

UP सरकार राज्य में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी संस्कृत कॉलेज खोलने जा रही है। राज्य सरकार 24 नए राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने की योजना बना रही है।

2 दर्जन नए कॉलेज खुलेंगे

UP में अभी सिर्फ 2 सरकारी संस्कृत इंटर कॉलेज हैं। इस संख्या को बढ़ाकर 26 करने के लिए 2 दर्जन नए कॉलेज खोलने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में हुई एक बैठक में यह निर्देश दिया था। यूपी के माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखकर संस्कृत कॉलेज के लिए जमीन चिन्हित करने को कहा है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की गई है। अभी प्रदेश में निजी और अनुदानित संस्कृत कॉलेज हैं, लेकिन शिक्षा विभाग ने सरकारी संस्कृत कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही नए संस्कृत महाविद्यालयों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। उत्तर प्रदेश में संस्कृत विद्यालयों की संख्या लगभग 1246 के करीब है, लेकिन सरकारी संस्कृत विद्यालयों की संख्या मात्र दो हैं। जिनमे से एक भदोही और चंदौली जिला में है। इसके अतिरिक्त यूपी सरकार 973 एडेड संस्कृत विद्यालयों को अनुदान भी देती है। अन्य स्कूल प्राइवेट हैं जो निजी स्तर पर लोग या ट्रस्ट के माध्यम से चलाए जा रहे हैं।संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने और संस्कृत विद्यालयों की पढ़ाई में समानता लाने के लिए वर्ष 2000 में संस्कृत शिक्षा बोर्ड का गठन किया गया था। इससे सभी संस्कृत विद्यालय इससे सम्बद्ध हैं।



Tags:    

Similar News