इन्फोसिस के को फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि बने ब्रिटेन सरकार के वित्त मंत्री

इन्फोसिस के को फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि को ब्रिटेन सरकार में अहम जिम्मेदारी मिली है। मां की केमिस्ट शॉप में हाथ बंटाते थे और आज यूके में वित्त मंत्री बन गए हैं। आइए जानें उनके बारे में सबकुछ।

Update: 2020-02-14 04:21 GMT

भारतीय मूल के लोग जब किसी दूसरे देश में ऊंचे ओहदे पर पहुंचते हैं, देश का सिर गर्व से और ऊंचा हो जाता है। ताजा उदाहरण हैं ऋषि सुनक। इन्फोसिस के को फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि को ब्रिटेन सरकार में अहम जिम्मेदारी मिली है। उन्हें वित्त मंत्री का पद मिला है। आइए जानें, वह कैसे यहां तक पहुंचे, कहां गुजरा उनका बचपन, कहां से की पढ़ाई-लिखाई और कैसे मूर्ति की बेटी के साथ हुआ शादी का गठबंधन। लेकिन, उससे पहले बताते हैं कि ब्रिटेन कैबिनेट में भारतीय मूल का कौन-कौन शामिल है।

प्रीति पटेल के बाद भारतीय मूल के दो लोगों को यूके कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी मिली है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साजिद जाविद की जगह ऋषि सुनक (39) को नया वित्तमंत्री बनाया है। इसके अलावा, आलोक शर्मा को बिजनस मंत्री बनाया गया है। प्रीति पटेल यूके कैबिनेट में गृह मंत्री के पद पर हैं। बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे वित्तमंत्री को चाहते थे जो विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस, हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में बड़े पैमाने पर खर्च करे और इसमें बदलाव लेकर आए। उन्होंने ऋषि सुनक को चुना।

ऋषि सुनक पांच साल पहले सांसद भी नहीं थे। उके राजनीतिक सफर की बात करें तो वह फिलहाल नॉर्थ यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। 2015 में पहली बार सांसद चुने गए थे। वित्तमंत्री बनने से पहले वह यूके ट्रेजरी में चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं।

सुनक गोल्डमैन सैक्स में बैंकर के रूप में काम कर रहे थे। सुनक ने एक इन्वेस्टमेंट फर्म भी खोली, जो सिलिकॉन वैली से लेकर बेंगलुरु तक कारोबार करती है। शुरुआत में सुनक ने केमिस्ट शॉप में अपनी मां के साथ काम भी किया और बाद में बड़ा बिजनस खड़ा किया।

सुनक का जन्म 1980 में हुआ है। उन्होंने अपनी पढ़ाई विनचिस्टर कॉलेज से पूरी की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से उन्होंने पॉलिटिक्स, फिलॉसफी और इकनॉमिक्स की पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया है।

सुनक के पिता एक डॉक्टर हैं और मां केमिस्ट शॉप चलाती थीं। ऋषि सुनक की शादी नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से 2009 में हुई। दोनों की दो बेटी- कृष्णा और अनुष्का हैं। सुनक की हॉबीज़ की बात की जाए तो वह फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं। उन्हें क्रिकेट खेलना औफुटबॉल बहुत पसंद हैं। इसनके अलावा, उन्हें फइल्में देखने को भी शौक है। 

Tags:    

Similar News