एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया होंगे अगले वायुसेना अध्यक्ष, उड़ा चुके हैं राफेल समेत कई लडाकू विमान

26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ा चुके हैं आरकेएस भदौरिया

Update: 2019-09-19 12:56 GMT

एयर वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया वायु सेना के अगले प्रमुख होंगे. रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता के मुताबिक, सरकार ने अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में आरकेएस भदौरिया के नाम पर मुहर लगा दी है. वह एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे. बीएस धनोआ 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं.

एयर वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं. इन्होंने अब तक 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाया है. इसमें राफेल भी शामिल है. वह राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के चेयरमैन रहे हैं.

राफेल विमान उड़ाने के बाद उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान दुनिया का बेहतरीन विमान है. इसके आने से भारतीय वायु सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. सुखोई और राफेल की जोड़ी की ताकत के आगे पाकिस्तान और चीन अब भारत के खिलाफ कोई नापाक हरकत नहीं कर पाएंगे.

एयर वाइस चीफ एयर मार्शल भदौरिया प्रायोगिक टेस्ट पायलट होने के साथ कैट 'ए' कैटेगरी के क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं. इन्हें वायु सेना पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

Tags:    

Similar News