कांग्रेस का दावा- यूपीए के समय 6 बार सर्जिकल स्ट्राइक की गई, तारीख भी बताई

कांग्रेस नेता ने कहा, न तो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और न ही अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे लेकर कभी प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Update: 2019-05-03 02:07 GMT

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला ने गुरुवार को कहा कि यूपीए सरकार के कार्यकाल में 6 बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी। पार्टी ने दावा किया है कि उसने सैन्य अभियानों से राजनीतिक लाभ लेने की कभी कोशिश नहीं की। उन्होंने यह भी बताया कि भारत ने किस तारीख को 'सर्जिकल स्ट्राइक' की थीं। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शुक्ला ने कहा, हमने कभी छाती नहीं पीटी। लेकिन जिस शख्स ने सिर्फ एक सर्जिकल स्ट्राइक की, वह अपनी पीठ थपथपा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा, न तो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और न ही अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे लेकर कभी प्रेस कॉन्फ्रेंस की। 

शुक्ला के मुताबिक पहली सर्जिकल स्ट्राइक 19 जून 2008 को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में स्थित भट्टल सेक्टर में हुई थी। दूसरी नीलम नदी घाटी में 30 अगस्त से 1 सितंबर 2011 के बीच हुई। तीसरी सावन पात्रा चेकपोस्ट पर 6 जनवरी 2013 को हुई। चौथी 27-28 जुलाई 2013 को नाजापीर सेक्टर में हुई। पांचवी नीलम घाटी में 6 अगस्त 2013 को और छठवीं 14 जनवरी 2014 को हुई।



इससे पहले कई मौकों पर मोदी सरकार द्वारा पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के दावे का खंडन कांग्रेस नेता करते आए हैं। यह पहली बार है जब किसी कांग्रेस नेता की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक के दावे को स्थान और तारीख के साथ जनता के सामने रखा गया है।

सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उड़ी में भारतीय सुरक्षाबलों पर हमला किया गया, जिसमें 19 जवानों की मौत हो गई थी। सेना ने 29 सितंबर 2016 में नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की। सैनिक अपनी सीमा में सकुशल लौट आए। सर्जिकल स्ट्राइक के लिए सेना ने आतंकियों के लॉन्चिंग पैड की गतिविधियों का अध्ययन किया। ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए 3:30 बजे का समय चुना। इस दौरान 40 आतंकी मारे गए।

बीजेपी ने बोला हमला: राजीव शुक्ला की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बीजेपी ने करारा हमला बोला। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएलएन राव ने कांग्रेस और पार्टी चीफ राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, कांग्रेस पार्टी का झूठ सच नहीं हो सकता। झूठ के लिए राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट में माफी मांग रहे हैं। ऐसे झूठ बोलकर कांग्रेस जनता को गुमराह नहीं कर सकती। राव ने कहा, सेना कांग्रेस के कार्यकाल में भी एलओसी पार कर पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक करने को तैयार थी। लेकिन सरकार में यह कदम उठाने की हिम्मत नहीं थी।

Tags:    

Similar News