इन पांच बातों को मानकर वोटर्स ने किसे, किस आधार पर वोट दिया?

Update: 2019-06-05 11:13 GMT

क्या बीजेपी वोट शेयर के मामले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर को पाटने में कामयाब रही? महिला मतदाताओं ने किसे वोट दिया? क्या इस चुनाव में जातीय समीकरण ध्वस्त हो गए? किस पार्टी को किस आर्थिक वर्ग के लोगों ने वोट किया?

नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी को मिले भारी जनादेश ने राजनीतिक विशेषज्ञों के सामने कई महत्वपूर्ण सवाल खड़े किए हैं लेकिन इंडिया टुडे और एक्सिस माई ​इंडिया का पोस्ट पोल सर्वे इन सवालों के जवाब देता है.

देश की हर लोकसभा सीट से कुल मिलाकर 7 लाख से अधिक मतदाताओं पर यह सर्वे किया गया था, जिसके आधार पर वोटिंग के बाद नतीजों के अनुमान लगाए गए. इस सर्वे में जनसंख्या से जुड़े सात मानदंडों के आधार पर विश्लेषण किया गया कि वोट देते समय मतदाताओं की प्राथमिकता क्या रही. ये सातों मानदंड हैं: लिंग, भूगोल, पारिवारिक आय, शिक्षा, व्यवसाय, समुदाय/जाति और उम्र.

नीचे दिए गए आंकड़ों की मदद से आप जान सकते हैं कि कि लोगों ने चुनाव में कैसे वोट किया. 20 राज्यों के आंकड़े राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हैं.

2019 में देश ने कैसे मतदान किया

शब्दा​वलियों के मायने

शिक्षा: ग्रेजुएट: बीए, बीएससी, बीकॉम

पोस्ट ग्रेजुएट: एमए, एमएससी, एमकॉम एमफिल, पीएचडी,

पेशेवर: बीई, एमबीबीएस, बीटेक, एमई, एमटेक, एमबीए

व्यवसाय:

कुशल पेशेवर: इलेक्ट्रीशियन/प्लंबर/गाइड/पंडित/टेक्नीशियन/बढ़ई/आटो ड्राइवर/ड्राइवर

छोटे दुकानदार: चाय वाले/पान वाले/सैलून वाले/ढाबा/रेहड़ी वाले/फेरी वाले/सब्जी वाले/फल वाले

पेशेवर: डॉक्टर/वकील/इंजीनियर/सीए

यहां कुछ प्रमुख बिंदु दिए जा रहे हैं जो राष्ट्रीय स्तर के आंकड़ों से उभरते हैं:

1. शहरी और ग्रामीण वोटों का बंटवारा

शहरी इलाकों में बीजेपी की लोकप्रियता बरकरार है, लेकिन इस चुनाव में बीजेपी को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वोटों का अंतर कम करने में कामयाबी मिली है. हमारे सर्वे के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में करीब 49 फीसदी जवाब देने वालों ने बीजेपी गठबंधन को वोट दिया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के 44 फीसदी मतदाताओं ने बीजेपी गठबंधन को वोट दिया है. कांग्रेस गठबंधन को शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में 27 फीसदी वोट मिले हैं.

फाइनल नतीजों से स्पष्ट है कि (लोकनीति-सीएसडीएस के भौगोलिक वर्गीकरण के आधार पर) कुल 342 ग्रामीण सीटों में से 198 सीटें बीजेपी ने और 30 सीटें कांग्रेस ने जीती हैं. इसके अलावा बाकी बची 200 शहरी और अर्ध-शहरी सीटों में से बीजेपी ने 105 और कांग्रेस ने 23 सीटें जीती हैं.

2. लैंगिक प्राथमिकताएं

पारंपरिक रूप से बीजेपी महिला और पुरुष दोनों लैंगिक वर्ग के मतदाताओं में लोकप्रिय रही है. लेकिन इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया का पोस्ट पोल सर्वे कहता है कि 2019 के चुनाव में 46 फीसदी महिला मतदाताओं ने बीजेपी को वोट किया, जबकि बीजेपी को वोट देने वाले पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 44 ही है.

3. एनडीए सभी वर्गों में लोकप्रिय

यूपीए के मुकाबले एनडीए सभी तरह के आय वर्ग और आयु वर्ग के मतदाताओं में ज्यादा लोकप्रिय है, चाहे वह अमीरों और गरीबों के बीच हो या फिर युवाओं और बुजुर्गें के बीच हो. मोदी को व्यापक रूप से सभी वर्गों का समर्थन प्राप्त है.

4. अंतिम वक्त का निर्णय

सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि लंबी चुनाव प्रक्रिया का क्या असर हुआ. करीब 43 फीसदी जवाब देने वालों ने बताया कि उन्होंने मतदान के रोज (14 फीसदी) या उसके कुछ दिन पहले (29 फीसदी) समुदायों की मीटिंग के बाद अपना अंतिम निर्णय लिया. करीब 31 फीसदी लोगों ने कहा कि वे किसी न किसी पार्टी के पारं​परिक वोटर हैं और हमेशा उसी को वोट देते रहे हैं.

5. वजहें जिन्होंने भूमिका निभाई

सर्वे में शामिल कुल लोगों में से 37 फीसदी ने कहा कि प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन है, यह महत्वपूर्ण है. 25 फीसदी लोगों ने स्थानीय प्रत्याशी के आधार पर वोट दिया. यह 2019 के चुनाव प्रचार के प्रेसीडेंशियल चुनाव में बदल जाने का संकेत है. सिर्फ 3 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने पार्टियों के उन वादों के आधार पर वोट किया है जो उन्होंने अपने घोषणापत्रों में शामिल किया है.

Tags:    

Similar News