राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का मामला संसदीय समिति के हवाले

Update: 2016-01-06 07:40 GMT



नई दिल्ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता से जुड़ा विवाद अब संसद की आचार समिति के पास पहुंच गया है। पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद महेश गिरि ने सुब्रमण्यन स्वामी के आरोप पर लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन से चिट्ठी लिखकर उचित जांच की मांग की थी। सुब्रमण्यन स्वामी ने आरोप लगाया था कि राहुल ने ब्रिटेन में फर्म खोलते वक्त खुद को वहां का नागरिक घोषित किया था।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि एक सांसद ने उनके पास राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता को लेकर शिकायत भेजी थी। क्योंकि ये मुद्दा संसद सदस्य के आचार से जुड़ा है इसलिए ये मामला संसद की आचार समिति के पास भेज दिया गया है।

इस मामले पर भाजपा सांसद महेश गिरि ने कहा कि आखिरकार राहुल गांधी दोहरी नागरिकता की बात क्यों छिपाई, यहां तक कि उन्होंने अपने नामांकन पत्र में भी नहीं बताया कि उनके पास दोहरी नागरिकता है। उन्होंने आगे कहा कि देश अपने सांसदों की नागरिकता जानने का हक है और इसी बारे में महेश गिरि ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को पत्र लिखा था।



गौरतलब है कि भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने पिछले दिनों कांग्रेस उपाध्यक्ष पर आरोप लगाया था कि उन्होंने ब्रिटेन में मौजूद उनके स्वामित्व वाली कंपनी बैंकॉप्स के कागजात पर खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है।





सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्वीट पर इस खबर की पुष्टि करते हुए लिखा कि लोकसभा के अधिकारियों ने उन्हें ये बात कही है कि राहुल गांधी के दोहरी नागरिकता के मामले पर उनकी शिकायत को संसद की आचार समिति के पास सुनवाई के लिए भेज दिया गया है। पूर्वी दिल्ली से सांसद महेश गिरी ने अपने पत्र में लिखा था कि भारत की जनता के लिए इस मुद्दे की हकीकत जानना बहुत जरूरी है।

Similar News