मथुरा में पीएम नरेंद्र मोदी: पशुओं के लिए सबसे बड़े मेले का करेंगे शुभारंभ, इन योजनाओं को देंगे ह्री झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा की धरती से प्लास्टिक के खात्मे के लिए तो लोगों से अपील करेंगे. साथ ही पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे.

Update: 2019-09-11 02:29 GMT

मथुरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को मथुरा (Mathura) के वेटरनेरी यूनिवर्सिटी (Mathura Veterinary University) में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब ढाई घंटे तक मथुरा में रहेंगे. इस दौरान कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री मथुरा की धरती से प्लास्टिक के खात्मे के लिए लोगों से अपील करने के साथ ही पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे.

इन कार्यक्रमों की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी आज 10 बजकर 50 मिनट पर मथुरा पहुंचेंगे. 11 बजे से 12:10 तक 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. आजादी के बाद पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वह राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे. इसका उद्देश्य आगामी 5 साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारी को खत्म करने की है. इसके अलावा देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी. इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी 6 माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा. गायों की नस्ल को सुधारने के लिए देश मे पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है.

पीएम मोदी पशु विभाग द्वारा मेला प्रदर्शनी का भी निरीक्षण करेंगे. गाय के पेट की सर्जरी कर निकलने वाली पॉलीथिन का भी लाइव ऑपरेशन देखेंगे. भारत से प्लास्टिक मुक्त अभियान की भी प्रधानमंत्री शुरुआत करेंगे. देशभर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. इस दौरान मथुरा के लिए 150 करोड़ से भी ज्यादा की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा.

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण

प्रधानमंत्री भारत को दुग्ध उत्पादन में विश्व का अग्रणी देश बनाने की शुरुआत करेंगे. इसके लिए 13,500 करोड़ के बजट से पशुओं को रोग मुक्त बनाने की योजना की शुरुआत होगी. पीएम मोदी हापुड़ के बाबूगढ़ में 31 करोड़ की लगत से बनी प्रयोगशाला का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा आगरा की 117 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे.

सीएम योगी समेत ये दिग्गज रहेंगे मौजूद

इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्र और प्रदेश सरकार के कई मंत्री मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी के साथ मंच पर मंच पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, संजीव बालियान, मंत्री श्रीकांत शर्मा और लक्ष्‍मीनारायण और सांसद हेमा मालिनी मौजूद रहेंगी.

Tags:    

Similar News