भूकंप के झटकों से कांपा दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत, घरों से बाहर निकले लोग

दिल्ली NCR में भूकंप के तेज झटके

Update: 2021-02-12 17:22 GMT

उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रात 10.31 बजे आए भूकंप से दिल्ली एनसीआर थर्राया गया. भूकंप का असर हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में भी हुआ है. भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान बताया जा रहा है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है. भूकंप से जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन भूकंप के बाद लोग दहशत में है.

भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में लोग घरों से बाहर आ गए. हाईराइज सोसाटियों में भूकंप का दहशत साफ देखा गया. कुछ लोग घरों में सोने की तैयारी में थे तो कुछ खाने की तैयारी कर रहे थे. वहीं सड़कों पर वाहन चला रहे लोग भी रूक गए थे.

24 घंटे में दूसरी बार कांपी भारत की धरती

उल्लेखनीय है कि आज ही राजस्थान के बीकानेर में भी रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र बीकानेर से लगभग 420 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में था. यह भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 8:01 बजे सतह से आया था.

यह है भारतीय उपमहाद्वीप में भूकंप का कारण

भारतीय उपमहाद्वीप में विनाशकारी भूकंप आते रहे हैं. 2001 में गुजरात के कच्छ क्षेत्र में आए भूकंप में हजारों की संख्या में लोग मारे गए थे. भारत तकरीबन 47 मिलीमीटर प्रति वर्ष की गति से एशिया से टकरा रहा है. टेक्टॉनिक प्लेटों में टक्कर के कारण ही भारतीय उपमहाद्वीप में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. हालांकि भूजल में कमी से टेक्टॉनिक प्लेटों की गति में धीमी हुई है.

Tags:    

Similar News