रक्षाबंधन पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा, आज से 200 रुपए सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर

केंद्र सरकार के एलान के बाद देश के कई राज्यों में गैस सिलेंडर के दाम कर दिए गए है। पढ़िए पूरी खबर..

Update: 2023-08-30 03:10 GMT

आज से 200 रुपए सस्ता मिल रहा गैस सिलेंडर।

LPG New Price: रक्षाबंधन से ठीक एक दिन पहले मोदी सरकार ने देशवासियों को बड़ी सौगात दी है। मंहगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए खुशी की खबर है। दरअसल, मोदी सरकार ने मंगलवार को LPG गैस सिलेंडरों पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल गई। आपको बता दें कि इस छूट का फायदा 33 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा।

आम लोगों को बड़ी राहत

केन्द्र सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश के बाद आज से घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलने की शुरुआत हो गई है। वहीं, अब उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को अब घरेलू सिलेंडर पर 400 रुपये कम देने पड़ेंगे। उज्ज्वला से जुड़े 9.6 करोड़ लाभार्थी परिवार को सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी पहले से दी जा रही है।

तो 500 से भी कम में मिलेंगे गैस सिलेंडर

देश की राजधानी दिल्ली में अब 14.2 किलो के घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में बिक रहे हैं। वही इस फैसले के पहले तक इस तरह के सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी।अब ग्राहकों को अब पहले के मुकाबले 200 रुपये सस्ती कीमत पर सिलेंडर मिलने लगे हैं। वहीं, कोलकाता में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1129 रुपये थी, जो 200 रुपये की कटौती के बाद अब 929 रुपये पर आ गई है। मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत 1102.50 रुपये थी, जो नई कटौती के बाद 902.50 रुपये पर आ गई है। इसी तरह, चेन्नई में घरेलू LPG सिलेंडर की नई कीमत 1118.50 रुपये से घटकर 918.50 रुपये पर है।

राज्यों ने सब्सिडी ग्राहकों तक पहुंचाई तो और सस्ता होगा सिलेंडर

पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से गठित कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम को अधिक बताया था और इसे कम करने की सिफारिश की थी। इसलिए हो सकता है भविष्य में घरेलू सिलेंडर के दाम में और अधिक राहत मिल सके। बहरहाल केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद राज्य सरकारों के लिए चुनौती बढ़ सकती है। यह देखना रोचक होगा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्य जहां औसतन 500 रुपये में सिलेंडर दे रहे हैं वह केंद्र सरकार की सब्सिडी को ग्राहकों तक पहुंचाते हैं या नहीं। अगर वह पहुंचाते हैं तो इन राज्यों में सिलेंडर और दो सौ रुपये और कम हो जाएगा। वरना भाजपा इसे मुद्दा बना सकती है।

विपक्ष का मोदी सरकार पर हमला

मोदी सरकार के सिलेंडर के दाम कम करने पर विपक्ष ने एक बार फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर लिखा कि जब वोट लगे घटने, तो चुनावी तोहफे लगे बटने ! जनता की गाढ़ी कमाई लूटने वाली, निर्दयी मोदी सरकार, अब माताओं-बहनों से दिखावटी सद्भावना जता रही है। इसी फैसले को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की दो बैठकें हुईं और दाम कम कर दिए गए। ममता ने सोशल मीडिया एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा कि अभी तक पिछले दो महीने में इंडिया गठबंधन की सिर्फ दो बैठक हुई और आज हम देख रहे हैं कि एलपीजी गैस के दाम 200 रुपये कम कर दिए गए। ये है I.N.D.I.A. का दम!'

Also Read:  स्वामी प्रसाद मौर्य पर हुई FIR, सुप्रीम कोर्ट के वकील ने दर्ज कराई शिकायत

Tags:    

Similar News