Petrol-Diesel Price Today: दो दिन थमने के बाद आज फिर बढ़े तेल के दाम, जानें- आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर महंगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही है.

Update: 2021-10-20 02:46 GMT

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर महंगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही है. ईंधन के दामों (Fuel Price) में दो दिन की स्थिरता के बात आज यानी बुधवार को फिर बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल-डीजल 35 पैसे प्रति लीटर और महंगा हो गया है. देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम नए रिकॉर्ड पर पहुंच रहे हैं.

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने आज (20 अक्टूबर) पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे की बढ़ोतरी की है तो वहीं डीजल के दाम भी 35 पैसे बढ़े हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 106.19 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 112.11 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में डीजल अब 102.89 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है, जबकि दिल्ली में डीजल का रेट 94.92 रुपये प्रति लीटर है.

मध्य प्रदेश का बालाघाट जिला छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा से सटा है, जिले में पेट्रोल की दरों ने नया रिकॉर्ड बनाया है. बालाघाट में पेट्रोल का मूल्य 117.17 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 106.34 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें कि अक्टूबर में पेट्रोल-डीजल के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल का भाव 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल में अभी और इजाफा होना तय है. जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है. पेट्रोल-डीजल का भाव बढ़ने से सब्जियां समेत अन्य वस्तुओं पर महंगाई बढ़ रही है.

महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है, जबकि डीजल की दरें मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं. बता दें कि स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर विभिन्न राज्यों के बीच कीमतें अलग-अलग होती हैं.

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम 

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Tags:    

Similar News