आज से शुरू पितृपक्ष, ऐसे करें पितरों को प्रसन्न

Update: 2021-09-20 12:21 GMT

आज यानि 20/9/2021 सोमवार से पितृपक्ष की शुरुआत हो रही है जो 06 अक्टूबर तक रहेगा. कुंडली के पितृ दोष दूर करने के लिए पितृपक्ष का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इन दिनों पितरों को खुश करने के लिए औऱ उनका आशीर्वाद पाने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं.

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है उन लोगों को संतान सुख नहीं मिलता है. या फिर संतान बुरी संगत में पड़ जाती है. इन लोगों को नौकरी या व्यापार में हमेशा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. काम में बार-बार बाधा आती है. घर में कलह-क्लेश और झगड़े होते रहते हैं. घर में सुख-समृद्धि नहीं आती है. गरीबी और कर्ज बना रहता है.

अगर आपके घर में इस तरह की परेशानियां हो रही हैं तो अपने पितरों को प्रसन्न करके पितृदोष को आसानी से दूर किया जा सकता है. श्राद्ध के पहले दिन भाद्रपद पूर्णिमा का व्रत करें. घर या व्यापार स्थल में स्वर्गीय पितरों की अच्छी तस्वीरें लगाएं. ये तस्वीर दक्षिण-पश्चिम दीवार या कोने पर लगाएं. प्रात:काल में उठकर सबसे पहले अपने पितरों को प्रणाम करें.

हर दिन उन्हें माला चढ़ाएं औऱ धूपबत्ती दिखाकर उनका आशीर्वाद लें. उनके नाम पर जरूरतमंदों को खाना बांटें. पितरों के नाम से धार्मिक स्थल पर धन या सामग्री दान करें. अपने घर या बाहर के बड़े बुजुर्गों की सेवा कर उनका आशीर्वाद लें. आमावस्या पर तर्पण, पिंड दान कर ब्राह्मणों को भोजन कराएं. गाय, कुत्ते, चीटियों, कौवों या अन्य पशु पक्षियों को खाना खिलाएं.

Tags:    

Similar News