राहुल ने राजस्थान प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर बोल दी बड़ी बात!

राजस्थान में रहकर ही गहलोत की छाती पर मूंग दलेंगे पायलट

Update: 2021-09-25 13:28 GMT

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने साफ शब्दों में इनकार कर दिया है कि वर्तमान परिस्थितियों में राजस्थान के अंदर नेतृत्व परिवर्तन नही होगा । जहां तक असन्तुष्ट नेता सचिन पायलट का सवाल है, उन्हें और उनके समर्थकों को सम्मानजनक पद देने का भरोसा दिलाया गया है ।

पिछले एक सप्ताह के भीतर सचिन की राहुल गांधी से दो बार मुलाकात हो चुकी है । जहां सचिन नेतृत्व परिवर्तन करने पर अड़े हुए है, वहीं राहुल ने दो टूक शब्दों में नेतृत्व परिवर्तन से मना कर दिया है । सचिन की ओर से तर्क दिया गया कि जब पंजाब में नेतृत्व परिवर्तन किया जा सकता है तो राजस्थान से परहेज क्यो ?

आजकल सोनिया गांधी के बजाय राहुल ही सारे फैसले ले रहे है । पंजाब में कैप्टन के बजाय चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम नियुक्त करने का निर्णय राहुल का ही था । राहुल ने सचिन से कह दिया है कि सीएम के अलावा अपने लिए वे किसी भी पद का चयन कर सकते है ।

उच्चस्तरीय सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि सचिन का एकमात्र उद्देश्य अशोक गहलोत को सीएम पद से बेदखल करना है । इसी गरज से सचिन ने हाल ही में सीपी जोशी से मुलाकात की । सचिन चाहते है कि गहलोत को हटाकर सीपी जोशी को सीएम बनाया जाए । सीपी के स्वभाव से सभी वाकिफ है । यदि वे सीएम बन गए तो गहलोत और उनके समर्थकों को किनारे लगाने में कतई पीछे नही रहेंगे ।

सचिन को यह भी नही भूलना चाहिए कि सीपी जैसा व्यक्ति किसी रिमोट से संचालित नही होगा । सत्ता हाथ मे आने के बाद सचिन को भी अंगूठा सीपी अंगूठा दिखाएंगे । सूत्र कहते है कि सचिन ने फिलहाल तय नही किया है कि उनकी भूमिका क्या रहेगी । उन्हें संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने का भी प्रस्ताव दिया गया है ।

यह भी ज्ञात हुआ है कि पायलट को फिर से पीसीसी चीफ का पद भी संभालने का प्रस्ताव दिया गया है । इसके अलावा उनके तीन-चार समर्थको को मंन्त्रिमण्डल में जगह देने की भी बात चल रही है । सचिन खुद नही, अपने समर्थकों को उचित प्रतिनिधित्व दिलाने की पैरवी कर रहे है ।

सूत्र कहते है कि नवरात्रा स्थापना के साथ ही किसी भी मंत्रीमंडल का विस्तार या पुनर्गठन हो सकता है । सोनिया गांधी फिलहाल हिमाचल गई हुई है । उनके आने के बाद राजस्थान के मसले पर चर्चा होगी । उम्मीद यही जताई जा रही है कि फिलहाल पायलट न तो पीसीसी चीफ बनने के मूड में है और न ही डिप्टी सीएम । बोलने में पायलट सिद्धस्त है, इसलिए इन्हें संगठन में महत्वपूर्ण पद देने के अलावा मीडिया की भी जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चा है । लेकिन पायलट राजस्थान में रह कर गहलोत की छाती पर मूंग दलना चाहते है ।

Tags:    

Similar News